गुरुवार, 4 जून 2020

नींबू के रस में है बालों की हर समस्या का इलाज - जानें उपयोग की विधि एवं लाभ | How To Cure Hair Problems With Lemon Juice In Hindi

नींबू को हम अपने दैनिक जीवन में कई प्रकार से प्रयोग में लाते हैं। कभी हम इसका प्रयोग भोजन के साथ सलाद के रूप में करते हैं तो कभी शरबत तैयार करने के लिए इसे उपयोग में लाते हैं। यह सिट्रस फल हमारे पेट के लिए भी उत्तम होता है, अतः इसे पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के लिए औषधि के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा यह उच्च रक्तचाप, मोटापा एवं कोलेस्ट्रल को भी प्रभावी रूप से कम करने में सहायता करता है। साथ हीं चुकि नींबू विटामिन सी का भी एक बहुत अच्छा स्रोत है, इसलिए इसका प्रयोग त्वचा एवं बालों के लिए भी करना काफी लाभदायक होता है।

आपको बता दें कि 100 ग्राम नींबू के रस में लगभग 77 मिलीग्राम विटामिन सी उपस्थित होता है। इसी कारण यह न केवल हमारी त्वचा की चमक बरकरार रखकर उसे जवां बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि हमारे बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में भी काफी उपयोगी होता है।

how to cure hair problems with lemon juice in hindi, lemon juice, hair problems, hair fall treatment, dandruff treatment, itchy scalp, home remedies for scalp infection, baal jhadna kaise roke, dandruff kaise hataye, dry scalp, shiny hair, lemon juice for shiny hair, gharelu upchar, gharelu nuskhe, hairfall kaise thik kare, nimbu ka ras, boost hair growth, hair care
Lemon Juice to Cure Hair Problems


नींबू के रस में है बालों की हर समस्या का इलाज - जानें उपयोग की विधि एवं लाभ - How To Cure Hair Problems With Lemon Juice In Hindi 

यहां पर हम आपको बालों के लिए नींबू का प्रयोग करने से होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। अगर आप भी बालों से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं जैसे डैंड्रफ, रूखे एवं बेजान बाल, बालों का झड़ना, सिर की त्वचा का सूखा होना यानी स्कैल्प ड्राइ होना इत्यादि से परेशान हैं तो यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है। क्योंकि आगे हम आपको बताएंगे कि नींबू का प्रयोग बालों में करने से किन किन समस्याओं से निजात पाया जा सकता हैं।

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा -  Helps Get Rid of Dandruff 

बालों में डैंड्रफ होने की समस्या वास्तव में ड्राई स्कैल्प का ही एक स्वरूप है। हमारी स्कैल्प जब ड्राइ हो जाती है अर्थात सूख जाती है तो उसकी परतें निकलने लगती हैं, जो हमें डैंड्रफ या उसी के रूप में दिखाई देती हैं। इस समस्या में भी नींबू का प्रयोग करना लाभकारी  माना जाता है। यह हमारे सिर की सूखी हुई चमड़ी यानी ड्राई स्कैल्प को नमी प्रदान करता है, जिसे Dandruff में कमी आती है।

डैंड्रफ के लिए नींबू को उपयोग में लाने की विधि - How to Use Lemon to fight Dandruff 

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नींबू का प्रयोग दही के साथ करना उत्तम होता है। इसके लिए आवश्यकतानुसार दही लेकर उसमें थोड़ा ताजे नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने बालों की जड़ों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद इसे साफ ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से स्कैल्प की नमी लौट आएगी और डैंड्रफ की समस्या से निजात मिलेगा।

इसके अतिरिक्त नींबू, नारियल तेल एवं शहद के मिश्रण से खुजली वाले डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के दाने पिंपल्स और फुंसी आदि हटाने के कारगर घरेलू नुस्खे

बालों को चमकीला बनाने के लिए नींबू का प्रयोग - Using Lemon Juice for Shiny Hair 

नींबू का रस बालों को शाइनी एवं चमकदार बनाने के साथ-साथ उन्हें घना बनाने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ फास्फोरस भी उपस्थित होता है, जो बालों के लिए आवश्यक है। इसका प्रयोग किसी भी रंग के बाल वाले लोग कर सकते हैं। यह उसे प्राकृतिक रूप से चमकदार और घना बनाने में मदद करता है।

प्रयोग करने की विधि - How To Use

बालों में नींबू का रस लगाने से पूर्व सबस पहले इसे तनु बना लें। इसके लिए एक से दो चम्मच नींबू के रस में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर और थोड़ा पानी मिलाकर इसे बालों सभी जगह समान रूप से अच्छी तरह लगाएं। उसे करीब 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर अपने रेगुलर शैंपू से बालों को धो लें। इससे धूप से बेजान हुए बालों में भी नई चमक आ जाएगी।


बालों का झड़ना रोके - Prevent Hair Fall with Lemon Juice

आजकल बालों का झड़ना एक बेहद आम समस्या हो गई है, लेकिन यदि समय रहते इसे रोका ना जाए तो गंजेपन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में नींबू का प्रयोग करना काफी उपयोगी साबित होता है। चुकि यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर उनका झड़ना रोकने में मदद करता है।

उपयोग करने की विधि - How To Use 

बालों का झड़ना रोकने के लिए नींबू का रस नारियल तेल में मिलाकर अपने बालों की जड़ों अर्थात स्कैल्प पर लगाएं। इससे बालों की जड़ों को मजबूती प्राप्त होती है और उनका झड़ना रुक जाता है।

बालों का झड़ना रोकने के लिए नींबू के रस का प्रयोग हेना पाउडर अर्थात मेहंदी के साथ भी किया जा सकता है। इसके लिए मेहंदी पाउडर का पेस्ट बनाकर उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाकर 15 से  20 मिनट तक रखें और फिर धो डालें। यह बालों का झड़ना रोकने के कारगर उपाय में से एक है।

इसे भी पढ़ें - वक्त से पहले बाल सफेद हो रहे हैं तो इन 4 घरेलू नस्खों से बना सकते हैं प्राकृतिक काला


नींबू से करें स्कैल्प इन्फेक्शन दूर - Lemon Treats Infection And Itchy Scalp

गर्मी के दिनों में यदि हम बालों की साफ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो पसीने की नमी की मौजूदगी के कारण बैक्टीरिया व फंगस आदि उत्पन्न हो जाते है। इससे स्कैल्प का इन्फेक्शन होने की आशंका रहती है। जिसके फलस्वरूप सिर में खुजली या कभी-कभी घाव जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। इस समस्या से निजात दिलाने में भी नींबू का रस काफी उपयोगी होता है। यह इंफेक्शन पैदा करने वाले कीटाणुओं को नष्ट कर देता है और स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

उपयोग में लाने की विधि - How To Use

इसका प्रयोग शहद के साथ भी कर सकते हैं। यूं तो शहद और नींबू का प्रयोग खराब गले को ठीक करने में भी किया जाता है, परंतु यह स्कैल्प की खुजली को ठीक करने में भी बहुत ही कारगर है। इनके मिश्रण को बालों में लगाकर 20 से 30 मिनट तक रखें और फिर धो डालें। इससे सिर की त्वचा अर्थात स्कैल्प की खुजली से राहत मिलती है।


बालों को पोषण देकर घना बनाए - Intensifies and Boost Hair Growth

पर्याप्त पोषण की कमी कारण कई बार बाल पतले होकर टूटने लगते हैं। इस समस्या को दूर करने में भी नींबू कारगर है। यह बालों को पोषण देता हैै, इससे हेयर ग्रोथ में सहायता मिलती है, जिससे ये बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। इससे बाल घने और मजबूत हो जाते हैं।

प्रयोग में लाने की विधि - How To Use

बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए ताजे नींबू के रस को कैस्टर ऑयल यानी अरंडी के तेल अथवा जैतून के तेल के साथ मिलाकर प्रयोग में लाया जा सकता है। इसके लिए इस मिश्रण को अपने बालों में स्नान करने के लिए करीब आधे या एक घंटे पहले लगाएं और फिर स्नान करते समय अपने रेगुलर शैंपू से बालों को धो लीजिए। इससे बालों को विटामिन सी के साथ साथ विटामिन ई का भी भरपूर पोषण मिलता है।

इसे भी पढ़ें - डार्क सर्कल हटाने के 5 कारगर घरेलू उपाय

सावधानी - Word Of Caution

आप इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपको पहले से एक्जिमा या सोरायसिस जैसे त्वचा संबंधी समस्याएं हैं तो ऐसी स्थिति में आपके लिए नींबू का प्रयोग करना ठीक नहीं होगा। क्योंकि इससे स्किन इरिटेशन या जलन जैसी दिक्कतें हो सकती है।

नींबू में चुकि सिट्रिक एसिड की सांद्रता होती है। इसलिए केवल नींबू के रस को सीधे अपने बालों में ना लगाएं। ऐसा करने से बालों में से कैरोटीन का क्षय हो सकता है। अतः उपयोग में लाने से पहले इसे डिल्यूट करें अर्थात पानी या किसी अन्य तनु कारक जैसे दही, शहद, नारियल तेल व हिना पेस्ट में मिलाकर तनु बनाकर हीं उपयोग में लाएं। साथ हीं पहली बार प्रयोग में लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। क्योंकि यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो ऐसा करके आप स्किन इरिटेशन से खुद को बचा सकते हैं।

यद्यपि ये घरेलू उपाय प्राकृतिक हैं, किंतु हम इनके आंशिक या पूर्णतया प्रभावकारी होने का दावा नहीं करते। अतः इनका प्रयोग विशेषज्ञ की सलाह से आश्वस्त होकर हीं करें।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: