बुधवार, 27 मई 2020

पैर की बदबू दूर करने के 5 कारगर घरेलू उपाय | 5 Useful Home Remedies For Smelly And Stinky Feet In Hindi

हम में से बहुत से लोग कुछ देर तक जूते को पहनकर जब उसे उतारते हैं तो पैरों से बड़ी तेज बदबू (Foot odor) आने लगती है। इस तरह की अप्रिय गंध की वजह से कई बार हमें काफी शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ जाती है। जाहिर सी बात है, कोई भी ऐसी दुर्गंध को पसंद नहीं करेगा, ना हीं आप और ना ही कोई और। वास्तव में इसका कारण पैरों में अधिक पसीना होना है। इसी पसीने की वजह से बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया तेजी से पनपने लग जाते हैं और पैरों के साथ-साथ हमारे जूतों से भी बदबू आने लगती है। हालांकि पैरों को धो लेने के बाद दुर्गंध काफी हद तक कम हो जाती है, लेकिन यह समस्या जड़ से दूर नहीं होती है।

यदि आपके साथ भी कुछ ऐसी हीं परेशानी है तो यह लेख आपकी सहायता कर सकता है। इसमें आगे हम कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिनका प्रयोग करके आप पैर की दुर्गंध को कम कर सकते हैं। साथ हीं इन उपायों के प्रयोग से पैरों में अधिक पसीना होने की समस्या को भी नियंत्रित कर सकते हैं।
gharelu nuskhe, gharelu upay, stinky feet, smelly feet, pair ki badbu, पैर की बदबू, दुर्गंध, घरेलू नुस्खे, घरेलू उपाय


पैरों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय ( Home Remedies for Stinky Feet or Foot Odor ) 

उपाय 1 -

खाने का सोडा अर्थात Baking soda को हम व्यंजनों के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह लगभग हम सभी के किचन में मौजूद होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि बेकिंग सोडा का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने के अलावा एक Deodoriser के रूप में भी कर सकते हैं। यानी कि इसके उपयोग से पैरों से आने वाली बदबू को कम किया जा सकता है।

इसके लिए एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर को लीजिए और इसको हल्के गुनगुने पानी में मिला दीजिए। अब इसी पानी में अपने पैरों को 10 से 15 मिनट तक Soak कीजिए अर्थात पैरों को डूबा कर रखिए। कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने से पैरों में अधिक पसीना आने की समस्या कम हो जाती है। इससे बदबू आने की समस्या भी दूर हो जाती है।

उपाय 2 -

पैरों की दुर्गंध को कम करने के लिए यदि आप चाहें तो किसी सुगंधित तेल, जैसे लैवेंडर ऑयल आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं। यह पसीने की वजह से उत्पन्न हुए बैक्टीरिया को मार कर बदबू दूर करता है। इसका प्रयोग आप सोने से पहले कर सकते हैं। इसकी कुछ बूंदें हाथों में लेकर पैरों में लगाएं तथा एक साफ मोजे से पैरों को ढक लें। ऐसा करने से पैरों से दुर्गंध आना बंद हो जाता है।

उपाय 3 -

पैरों की दुर्गंध दूर करने में सिरका यानी Vinegar का उपयोग करना काफी कारगर साबित होता है। चुकि सिरके में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो बदबू फैलाने वाले कीटाणुओं को नष्ट कर देता है। इसका उपयोग करना भी बहुत ही आसान है। हम जानते हैं कि सिरका काफी सांद्र होता है, इसलिए इसकी थोड़ी सी मात्रा ही काफी होती है। इसे तनु बनाने के लिए एक से दो छोटे ढक्कन सिरके को पानी में मिलाकर उससे अपने पैरों को थोड़ी देर तक धोएं। ऐसा करने से पैरों से कितनी भी तेज दुर्गंध आ रही हो, वह तत्काल दूर हो जाएगी।

उपाय 4 -

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है, जो Herb भी है और Spice भी। इसे लोग बड़े चाव से पीते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि चाय में दुर्गंध को सोखने की भी क्षमता मौजूद होती है। यह एक प्राकृतिक डिओडराइजर का भी कार्य करता है। ऐसे में इसका उपयोग हम पैर की बदबू को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल ब्लैक टी तैयार करनी होगी। इसी ब्लैक टी से हल्का गुनगुना रह जाने पर अपने पैरों को धोएं या कुछ देर तक उसमें डूबा कर रखें। यह पैरों की बदबू को खत्म करने में कारगर होता है।

उपाय 5 -

फिटकिरी (Alum) में चुकि एंटीसेप्टिक के साथ-साथ एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं, इसलिए इसका प्रयोग कई तरह के औषधीय उपचार में भी किया जाता है। उन सबके अलावा इसका प्रयोग हम शरीर से निकलने वाले अधिक पसीने को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। जिससे यह बदबू को भी नष्ट करने में सहायक होती है।

इसके लिए आपको आवश्यकता होगी, फिटकिरी के चूर्ण यानि पाउडर की। यह आसानी से उपलब्ध भी हो जाता है, या फिर आप एक फिटकिरी के ढेले को कूटकर भी चूर्ण बना सकते हैं। पैर में होने वाले अधिक पसीने को कम करने के लिए एक मग पानी लेकर उसमें एक चम्मच फिटकिरी का चूर्ण मिला दें और इसी पानी से आपने पांव को आराम से धो लें। इससे पैरों में होने वाले पसीने में कमी आएगी, जिससे दुर्गंध भी दूर रहेगी।

अन्य उपाय -

इन सभी उपायों के अलावा पैरों की बदबू दूर रखने के लिए कुछ और बातों का ध्यान रखना भी आवश्यक है। जैसे, अपने जूतों और मोजे को हमेशा साफ रखें। मोजे को नियमित रूप से बदलते रहे और जूतों को पैरों से उतारने के बाद उसको कुछ देर तक धूप में रखें। इससे बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।

Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: