शुक्रवार, 24 मई 2019

बालों का झड़ना रोकने के लिए प्रभावी योग एवं घरेलू नुस्खे | Effective Yoga And Home Remedies For Hair Fall Control In Hindi | LifeKaMantraHindi

आजकल बहुत से लोग बाल झड़ने की समस्या को लेकर परेशान हैं। इसको ठीक करने के लिए लोग दवा या फिर कुछ घरेलू नुस्खा का भी प्रयोग करते हैं, परंतु यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि आप बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्खा के अलावा योग आसन का सहारा भी ले सकते हैं, जो बालों का झड़ना बंद करने में प्रभावकारी होते हैं। इस पोस्ट में हम आपको ऐसे 5 योग व प्राणायाम के बारे में बताएंगे, जिन्हें करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

hair fall, hair fall solution, hair fall solution in hindi, gharelu upchar, baal jhadna, बाल झड़ना, घरेलू नुस्खे, yoga for hair fall control, बाल झड़ना रोकने के लिए योग, बाल गिरना, कमजोर बाल, hair fall treatment in hindi, henna for hair fall control, onion juice for hair fall treatment,
Hair Fall


बालों का झड़ना रोकने के लिए घरेलू नुस्खे ( Home Remedies For Hair Fall Control )

1. प्याज का रस ( Onion Juice )

आमतौर हम प्याज का इस्तेमाल सब्जी के तौर पर करते हैं। लेकिन इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और पोषक तत्व झड़ते बालों को रोकने के लिए भी बेहद असरदार साबित होते हैं। इसमें मौजूद सल्फर कंटेंट झड़ते बालों के लिए काफी लाभकारी है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि प्याज के रस में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण हमारे स्कैल्प की भी सफाई कर देता है। इससे झड़ते बालों में काफी राहत होती है।

उपयोग -

इसे इस्तेमाल करने का तरीका बेहद आसान है। बस ग्राइंडर में एक प्यास को पीस लें और उस के रस को निचोड़ कर बालों की जड़ों में लगाएं। लगभग आधे घंटे तक रखने के बाद इसे अच्छी तरह धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने पर लगभग 1 हफ्ते में ही आपको इसका अच्छा परिणाम दिखने लगेगा। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसका साइड इफेक्ट नहीं होता। इसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है।

इसे भी पढ़ें - डैंड्रफ दूर करने के लिए 5 घरेलू उपचार

2. मेंहदी (Henna )

हमारे बालों के लिए मेहंदी एक उत्तम औषधि है। साथ ही आपको यह जानकर खुशी होगी कि मेंहदी, पूरे विश्व को हमारे देश की हीं देन है। इसके औषधीय गुणों के कारण, वर्षों से इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन और हेयर कलरिंग के लिए किया जाता रहा है। साथ हीं यह आध्यात्मिक दृष्टि से भी शुभ माना जाता है। इसलिए अधिकतर त्योहारों और पुण्य अवसरों पर विशेषकर महिलाओं द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है।

अब आगे जानिए कि बालों का झड़ना रोकने के लिए आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है।

उपयोग -

सबसे पहले आप 250 से 300 मिली सरसों तेल लेकर उबालें। उसी दौरान इसमें मेहंदी की कुछ पत्तियों को डालें और थोड़ी देर तक और उबाल लें। इसके बाद इस उबले हुए तेल को ठंडा करके छान लें। इसको सुबह-शाम अपने बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें। इससे बाल मजबूत हो जाएंगे और उनका झड़ना बंद हो जाएगा।

ध्यान रखें इस तेल को आप एक महीने के भीतर हीं यूज कर लें। इसके अलावा आप मेहंदी की पिसी हुई पत्तियों या मेहंदी पाउडर के लेप में थोड़ा सा सरसों तेल मिलाकर भी अपने बालों में लगा सकते हैं। इसको आधे घंटे तक रखने के बाद धो सकते हैं। इस नुस्खे के इस्तेमाल से ना सिर्फ बालों का झड़ना बंद हो जाता है, बल्कि बालों का जिद्दी डैंड्रफ भी खत्म हो जाता है।

3. चाय का पानी ( Tea Water )

इनके अलावा चाय का पानी भी बालों का झड़ना रोकने में बहुत ही कारगर साबित होता है। चाय में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बालों का झड़ना रोकने के साथ-साथ उनकी वृद्धि करने में भी सहायता करते हैं। इसको उपयोग में लाना भी बहुत ही आसान है।

उपयोग -

इसके लिए एक से डेढ़ का पानी में 2 टी बैग डाल कर चाय तैयार कर लीजिए। इसके बाद जब यह ठंडा हो जाए तो इसको अपने बालों की जड़ों में लगाएं। फिर इसे 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप अपने बालों को किसी इसी माइल्ड शैंपू से धो सकते हैं। इससे बालों की जड़े मजबूत होती है और उनका झड़ना कम होता है।

इसे भी पढ़ें - सफेद हो रहे बालों को इन 4 तरीकों से बनाएं प्राकृतिक काला

बालों का झड़ना रोकने के लिए योग (Yoga For Hair Fall Control )

कपालभाति -

कपालभाति योग करने से हमारे मस्तिष्क में पर्याप्त ऑक्सीजन की पहुँच होती है। इसके साथ ही साथ हमारे स्कैल्प में भी ऑक्सीजन की समुचित पूर्ति होती है, इससे बालों के झड़ने की समस्या से काफी हद तक राहत मिलती है। अब आइए जानते हैं कि इस योग को करने की विधि क्या है,

इस प्राणायाम को करने के लिए सबसे पहले पद्मासन में बैठ जाएं। फिर मुंह को बंद रखते हुए दोनों नाक से सांस को केवल बाहर झटके से छोड़ें। सांस बाहर छोड़ते हुए पेट को अंदर की ओर खींचें।

ध्यान रखें कि सांस को रोकने या जानबूझकर अंदर खींचने का प्रयत्न न करें। क्योंकि स्वत ही सांस अंदर चला जाता है। इसका अभ्यास हो जाने के बाद प्रतिदिन 5 मिनट तक इसे करें।

भस्त्रिका प्राणायाम -

बालों के झड़ने का एक कारण तनाव भी होता है। ऐसे में इस योग प्राणायाम से हमारे नर्वस सिस्टम से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान होता है। भस्त्रिका प्राणायाम से हमारा मस्तिष्क तनाव मुक्त हो जाता है, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है। अब जानें इस योग प्रणायाम को करने की विधि क्या है,

भस्त्रिका प्राणायाम नाड़ियों में रक्त प्रवाह को तेज करता है। इसका शाब्दिक अर्थ होता है, धौंकनी। यह भी श्वास का ही प्राणायाम है। इसे करने के लिए सबसे पहले पद्मासन में बैठ जाएं यदि ना बैठ पाएं तो आराम की मुद्रा में बैठ सकते हैं।

शुरुआत करते समय दोनों नाक से धीरे सांस अंदर लेना और बाहर छोड़ना शुरू करें। थोड़ी देर बाद श्वास को बलपूर्वक अंदर खींचें और फिर बलपूर्वक ही बाहर छोड़ें। जो फुफकार जैसा प्रतीत होना चाहिए। इस योग के प्रत्येक चक्र में ऐसा दस बार करें। इस तरह से करके दस चक्र पूरा करें।

इसे भी पढ़ें - सूर्य नमस्कार योग करने की क्रमवार विधि और इसके फायदे

शीर्षासन -

ऐसी योग आसन के माध्यम से सिर से लेकर पैर तक प्रत्येक अंग खासकर मस्तिष्क में ब्लड सरकुलेशन बढ़ जाता है। मस्तिष्क में पर्याप्त रक्त संचरण होने से स्कैल्प को जरूरी पोषण मिलता है, जिससे बालों का झड़ना रुक जाता है और साथ ही साथ उनमें वृद्धि भी होने लगती है। अब जानते हैं, शीर्षासन को करने की विधि के बारे में,

जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है और आप देख भी सकते हैं, इस योग में शरीर को उलटा रखना होता है, इसलिए ये आसन बाकी योगासनों से थोड़ा अधिक कठिन होता है। इसलिए इसे योग ट्रेनर के देखरेख में करना हीं उचित होता है।

सर्वांगासन -

सर्वांगासन भी बहुत ही महत्वपूर्ण योग आसन है। इस योग से भी बालों की जड़ों में पर्याप्त रक्त एवं पोषण की आपूर्ति होती है। इसलिए सर्वांगासन भी बालों का झड़ना कम करने में बहुत ही उपयोगी होता है। केवल इतना ही नहीं इस योग आसन से बुद्धि एवं स्मरण शक्ति में भी वृद्धि होगी है। अब जानते हैं इस योग को करने की विधि,

इस योग में समतल पर लेटकर, अपने दोनों हाथों से पीठ को सपोर्ट देते हुए पैरों को ऊपर 90 डिग्री तक उठाएं। इस दौरान पैरों को एकदम सीधा रखें और कोहनी को भूमि से टिका कर रखें। लगभग 20 से 30 सेकंड तक इस पोजीशन को होल्ड करें और फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को नीचे लाएं।

अधोमुख श्वानासन -

इस योग से ना केवल बालों का झड़ना कंट्रोल होता है, बल्कि यह हमें एलर्जी एवं इन्फेक्शन को ठीक करने में भी मदद करता है इस योग को करने से खांसी, सर्दी व साइनस आदि रोग में फायदा पहुंचता है। अब इस योग को करने की विधि भी जान लेते हैं,

अधोमुख श्वानासन, पर्वतासन के समान ही होता है। यह सूर्य नमस्कार के 12 आसनों में से एक है। इसमें हाथ की दोनों हथेलियों और पैर के दोनों पंजों को भूमि से टिका कर शरीर को उल्टा वी आकृति में मोड़े और कुछ सेकंड तक इसी मुद्रा को होल्ड करें।

इसे भी पढ़ें - विटामिन ई कैप्सूल के गजब फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका

कुछ अन्य उपाय ( Some More Tips )

प्याज के रस के अलावा हम बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल तेल, पिसी हुई मेथी का लेप और आंवले के रस आदि का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन सब का इस्तेमाल भी सुरक्षित एवं लाभकारी है।

इस तरह से योग एवं इन घरेलू नुस्खों की सहायता से आप बालों का झड़ना कम कर सकते हैं। इनके साथ साथ प्रोटीन, विटामिन ए ( जो बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है), विटामिन बी, विटामिन ई और ओमेगा 3 युक्त आहार का सेवन करते रहें। भरपूर पानी पीएं और हमेशा तनाव मुक्त रहें।

हमें बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी। यदि आपके कोई सुझाव या विचार हो तो वह भी हमें बताएं। यदि आपको ये आर्टिकल उपयोगी लगता है तो इसे शेयर अवश्य करें।


Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: