मंगलवार, 30 अप्रैल 2019

विटामिन ई कैप्सूल के गजब फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका | Vitamin E Capsule Kaise Use Kare In Hindi | Vitamin E Benefits For Hair And Skin | Lifekamantrahindi

विटामिन ई कैप्सूल से क्या फायदे होते हैं और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है ( Amazing Benefits Of Vitamin e Capsules And How To Use Them Properly )

हमारे शरीर के लिए जरूरी सभी विटामिंस में से एक है, विटामिन ई. वैसे तो विटामिन ई हमें अनेक भोज्य पदार्थों से भी प्राप्त हो जाता है, लेकिन कई बार सही खानपान न होने की वजह से शरीर में इसकी कमी हो जाती है. शरीर में विटामिन ई की कमी हो जाने पर हमारी त्वचा मुरझाने लगती है और झुर्रियां पड़ने लगती है. इसलिए हमारी त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत ही जरूरी होता है. इसी वजह से विटामिन ई को ब्यूटी विटामिन भी कहा जाता है. यह हमारी त्वचा को पोषण प्रदान करने का काम करता है, जिससे हमारी त्वचा स्वास्थ्य बनी रहती है.

विटामिन ई की वजह से हमारे स्कैल्प और स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जो हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होता है. वैसे आजकल बाजार में भी बहुत सारे विटामिन ई के कैप्सूल आसानी से मिल जाते हैं. ये हमारी स्किन को जवान बनाए रखने में काफी उपयोगी होता है. ये सिर्फ हमारी त्वचा को जवां बनाए रखने लिए लाभदायक नहीं होता, बल्कि इससे और भी दूसरे बहुत से फायदे होते हैं।

बहुत से लोग डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन भी करते हैं. वहीं दूसरी ओर यह सौंदर्य प्रसाधन के रूप में भी प्रयोग में लाया जाता है. चुकि विटामिन ई स्वयं एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता हैं, जो हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं.
इस पोस्ट में आगे हम आपको विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करने के तरीके और उसके कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताएंगे.

vitamin e capsule kaise use kare in hindi, vitamin e capsule uses, vitamin e capsule benefits for hair and skin, vitamin e capsule kaise istemal use kare, vitamin e capsule ke fayde, baal jhadna kaise roke, face ke wrinkles aur jhurriyan kaise
Vitamin e capsule


विटामिन ई कैप्सूल के फायदे और उसे इस्तेमाल करने की विधि (How To Use Vitamin e Capsule and What are the Benefits) 

विटामिन ई कैप्सूल बाजार से आसानी में उपलब्ध हो जाता है. इसको इस्तेमाल करना बहुत ही सरल होता है. परंतु इसके फायदे भी उतने ही अद्भुत होते हैं. आगे हम आपको विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग करने की विधि एवं उनसे होने वाले लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं.

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने में कारगर ( Helps Remove Scarce )

जैसा कि हमने बताया कि विटामिन ई स्वयं एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट है. इस वजह से ये हमारी त्वचा से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को ठीक करने में कारगर होता है. इसके प्रयोग से त्वचा के दाग-धब्बे, छाई, मुंहासे, काले घेरे या डार्क सर्कल और स्कार्स आदि साफ किए जा सकते हैं. इसके अलावा यह हमारी त्वचा के पिगमेंटेशन को दूर करने में भी काफी लाभकारी होता है.

इसके लिए एक अथवा दो विटामिन ई कैप्सूल को लेकर, उसे खोलकर थोड़े से नारियल तेल या जैतून के तेल के साथ मिलाकर चेहरे पर मसाज करना चाहिए. इससे चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स, डार्क सर्कल और छाई आदि ठीक हो जाते हैं.
इसे भी पढ़ें - सफेद हो बालों को काला करने के बेमिसाल घरेलू उपाय

स्किन को जवान बनाये रखता है ( Keeps Your Skin Look Younger)

विटामिन ई के कैप्सूल का प्रयोग त्वचा की झुर्रियां को साफ करने और उन्हें जवान बनाए रखने के लिए काफी कारगर होता है. इसकेे प्रयोग से हम ढीली और लटकती त्वचा को भी टाइट कर सकते हैं. यह हमारी स्किन को ग्लोइंग चमकदार बनाता है. इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है.

इसलिए अगर आप विटामिन ई के कैप्सूल के प्रयोग से अपनी त्वचा को टाइट और जवान बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए रात में सोने से पहले विटामिन ई के कैप्सूल को प्रयोग करें. इसके लिए 1 से 2 कैप्सूल को खोलकर उसको एक चम्मच नारियल तेल में मिलाकर चेहरे और त्वचा पर मसाज करें. अगले दिन सुबह में इसको हल्के से गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें.

अगर आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस नुस्खे का प्रयोग करेंगे तो कुछ ही हफ्तों में ढीली पड़ी हुई त्वचा टाइट, ग्लोइंग और चमकदार हो जाएगी। इससे आप स्वयं को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकते हैं.

vitamin e capsule kaise use kare in hindi, vitamin e capsule uses, vitamin e capsule benefits for hair and skin, vitamin e capsule kaise istemal use kare, vitamin e capsule ke fayde, baal jhadna kaise roke, face ke wrinkles aur jhurriyan kaise
Vitamin e for skin


बालों के लिए बेहद फायदेमंद ( Perfect Remedy for Hair)

शायद आपको यह मालूम नहीं होगा कि विटामिन ई कैप्सूल हमारे विटामिन बालों के लिए भी बहुत ही उपयोगी होता है. यदि आपके बालों की जड़े कमजोर हो गई है और इस वजह से हेयर फॉल यानी बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो गई है तो ऐसे में विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसके प्रयोग से हमारे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे जड़े मजबूत होती हैं और बालों का झड़ना कम होता है.

इसके लिए 2 से 3 विटामिन ई कैप्सूल को खोल कर उसको नारियल तेल या फिर जैतून के तेल के साथ मिलाएं. इस मिश्रित तेल से लगभग 20 से 30 मिनट तक बालों की जड़ों में मसाज करें। ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों की जड़ें मजबूत हो जाएंगी और भी तेजी से बढ़ना भी शुरू हो जाएंगे. इसके साथ हीं साथ या बालों को पोषण देने का भी काम करता है. इसलिए अगर बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो वह भी मुलायम और चमकदार हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ें - दाद और खुजली ठीक करने के 5 आसान घरेलू उपचार

फटी त्वचा के लिए भी उपयोगी (Heals and Repairs Skin)

विटामिन ई हमारी त्वचा को रिपेयर करने का भी काम करती है. यानी अगर त्वचा पर खुश्की या दरार आ गई हो तो या उसे ठीक करने में भी कारगर होती है. कारण यह कि यह परफेक्ट मॉइश्चराइजर भी होता है, जिससे यह फटे होठों को मुलायम और कोमल बनाने में भी काम आता है.

अगर प्रतिदिन विटामिन ई कैप्सूल को खोलकर उसे होठों का मसाज करें तो यह उसे मुलायम और कोमल बनाने के साथ-साथ उसका प्राकृतिक रंग भी बरकरार रखने में मदद करता है. यदि आप उसके साथ थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं तो ये और भी ज्यादा असरदार हो जाता है.

यहाँ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बाजार में जितने भी कोल्ड क्रीम या फटी त्वचा को ठीक करने वाले प्रोडक्ट मिलते हैं. उनमें उन सब में विटामिन ई का ही प्रयोग किया जाता है. इसलिए अगर आप उन प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो विटामिन ई कैप्सूल के प्रयोग से भी यह काम कर सकते हैं।
निर्देश (Bottom Line)

यहां पर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि हम सभी की स्किन टाइप अलग अलग होती है. इसलिए त्वचा पर किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना आवश्यक है. पैच टेस्ट करने का मतलब हुआ कि उस चीज को इस्तेमाल करने से पहले अपने कान की जड़ में या हाथ पर लगा कर चेक किया जाता है कि उससे कोई जलन या साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा. यदि ऐसा नहीं है तो वह आप के उपयोग के लिए एकदम सुरक्षित है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी, अपने सुझाव हमें कमेंट करके बताएं। अगर आपको यह पसंद आया तो इसे शेयर करना भी ना भूलें।

इस लेख में बताए गए उपाय सामान्य जानकारी पर आधारित हैं, इसलिए हम इनके आंशिक या पूर्णतया प्रभावकारी होने का दावा नहीं करते। अतः इनका प्रयोग विशेषज्ञ की सलाह से आश्वस्त होकर हीं करें।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: