सोमवार, 29 अप्रैल 2019

सफेद बाल काला करने के बेमिसाल घरेलू उपाय | Best Home Remedies for Prematurely Gray Hair In Hindi | Safed Baal Kaala Kaise Kare | lifekamantrahindi

सफेद हुए बालों को काला करने के 4 बेमिसाल घरेलू उपाय | 4 Useful Home Remedies for Prematurely Gray Hair In Hindi )

हमारे बाल जब अपने प्राकृतिक रंग में होते हैं, तभी ज्यादा सुंदर लगते हैं. हालांकि आजकल ज्यादातर लोगों में कम उम्र में ही बालों के सफेद होने की समस्या शुरू हो जाती है. असमय बाल सफेद होने की ऐसी समस्या कई कारणों से हो सकती है. इनमें प्रमुख कारण हानिकारक केमिकल्स का प्रयोग, तनाव, पोषण की कमी, डायबिटीज अथवा गैस्ट्रिक जैसी बीमारियों का असर और साथ ही साथ इस तरह के अनुवांशिक डिसऑर्डर आदि शामिल है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारी बालों का प्राकृतिक रंग हमारे स्किन में मौजूद मेलानिन नामक रसायन की वजह से कायम रहता है, और इस रसायन का स्तर जब ऊपर बताए हुए कारणों की वजह से गिरने लगता है तो इसी कारण से बालों के असमय सफेद होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

Home Remedies for Gray Hair, Baal kaala kaise kare, gharelu upay, safed baal, safed baal hone se kaise roke, safed baal ke liye oil, hair color, hair care, tips, upchar


लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ये समस्या आजकल अधिकतर लोगों में देखने को मिल जाती है. इस महत्वपूर्ण पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू औषधियों और उपायों के बारे में बताएंगे, जिनक प्रयोग करके आप असमय सफेद होने वाले बालों को उनका प्राकृतिक रंग फिर से प्रदान कर सकते हैं.

अब आइए जानते हैं कि वह औषधियां कौन-कौन सी है और उन्हें तैयार करने और इस्तेमाल करने की विधि क्या है?

सफेद हो रहे बालों को काला करने के 4 घरेलू उपाय ( 4 Home Remedies for Prematurely graying Hair)


1. आंवले की औषधि (Indian Gooseberry for Gray Hair) 

जैसे हम जानते हैं कि आंवला विटामिन सी का एक उत्तम स्रोत है. साथ ही साथ इसमें जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं. ये हमारे बालों के लिए अत्यंत उपयोगी होते हैं. अब आइए जानते हैं कि आंवले का प्रयोग हम अपने बालों को प्राकृतिक काला रंग प्रदान करने के लिए किस प्रकार कर सकते हैं?

इसके लिए हमें आंवले की सहायता से एक औषधि तैयार करनी होगी. सबसे पहले आंवले का बीज बाहर निकाल कर उसके गूदे को पीसकर गाढ़ा रसयुक्त लेप तैयार कर लें. अब उसमें आधा कटा हुआ नींबू निचोड़कर उसके रस को अच्छी तरह मिला दें. इसे पूरी तरह मिश्रित करके एक समांगी मिश्रण तैयार कर लें.

Home Remedies for Gray Hair, Baal kaala kaise kare, gharelu upay, safed baal, safed baal hone se kaise roke, safed baal ke liye oil, hair color, hair care, tips, upchar


इस लेप को अपने बालों में लगाकर करीब 1 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें. फिर इसको साफ ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें. ऐसा करने से बालों का प्राकृतिक काला रंग फिर से वापस आ जाएगा. चुकि आंवले की औषधि पूरी तरह से प्राकृतिक होती है, इसलिए यह उपाय सभी के लिए सुरक्षित है.

बालों को प्राकृतिक काला रंग प्रदान करने के लिए आंवले की मदद से ही आप एक दूसरा नुस्खा भी आजमा सकते हैं. इसमें आपको आंवले में नींबू की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल करना होगा. चुकि नारियल तेल स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक करने में बहुत ही कारगर होता है. यह न केवल त्वचा और बालों को पोषण देता है, बल्कि उन्हें डैमेज होने से भी बचाता है.

इसके लिए आंवले के गूदे को नारियल तेल में बॉईल करके उसको ठंडा कर ले. ठंडा करने के बाद इस औषधीय तेल को छानकर शीशी में रख लें. नियमित रूप से बालों में इस तेल से मसाज करने से बालों का सफेद होना रुक जाता है.
2. नारियल तेल की औषधि (Coconut Oil for Prematurely Graying Hair) 

नारियल तेल में विटामिन ई उपस्थित होता है, जो हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसका प्रयोग बालों के असमय सफेद होना होने से रोकने के लिए भी किया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति के बाल समय से पहले सफेद होना शुरू हो गए हैं तो उसके लिए नारियल तेल की मदद से ऐसी औषधि तैयार की जा सकती है, जिसके प्रयोग से इस समस्या को रोका जा सकता है.

इसके लिए पहला उपाय है, करी पत्ता. आमतौर पर इस पत्ते का प्रयोग खाने में स्वाद बढ़ाने हेतु करा जाता है. यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि इसका प्रयोग बालों के लिए औषधि बनाने में भी हो सकता है.

Home Remedies for Gray Hair, Baal kaala kaise kare, gharelu upay, safed baal, safed baal hone se kaise roke, safed baal ke liye oil, hair color, hair care, tips, upchar


इसके लिए 100 से 150 मिली नारियल तेल में 15 से 20 करी पत्तों को डालकर उसे चूल्हे पर उबालें. इसको ध्यान से देखते रहे हैं कि जब करी पत्ता लाल हो जाए तब उसको आंच से उतार करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब ये ठंडा हो जाए तब इसको छान करके एक शीशी में भरकर रख लें. इसी औषधीय तेल को कुछ दिनों तक अपने बालों में लगाते रहें, इससे बाल सफेद होना बंद हो जाएगा.

नारियल तेल के साथ ही आप एक दूसरा उपाय भी आजमा सकते हैं. इसके लिए नारियल तेल का 3 भाग और नींबू के रस का 2 भाग आपस में मिश्रित करके 3:2 का मिश्रण तैयार कर लें. इसको बालों में प्रयोग करने से उनका सफेद होना प्रभावी रूप से रुक जाता है, लेकिन ध्यान रखें कि इसको आपको स्टोर करके नहीं रखना है. यानी कि आवश्यकतानुसार तैयार की हुई औषधि को उसी दिन लगा लेना है.

3. शिकाकाई का प्रयोग (Shikakai As Natural Pigment)

बालों के लिए शिकाकाई एक बहुत ही जानी-मानी होम रिमेडी है. य बालों से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में उपयोगी होता है. इसके प्रयोग से डैंड्रफ हेयरफॉल और बाल सफेद होने की समस्या में लाभ मिलता है. चुकि शिकाकाई में प्राकृतिक पिगमेंट्स पाए जाते हैं, जो कि बालों को प्राकृतिक रंग प्रदान करने का काम करते हैं. आगे हम आपको इसको प्रयोग में लाने की विधि बता रहे हैं, जो बालों के असमय सफेद होने रोकने के लिए कारगर हो सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले शिकाकाई को रात में पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह में इसको उसी पानी में उबालकर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब यह ठंडा हो जाए तब उसको छानकर इसका पानी निकाल लें और स्नान करते समय इसी पानी से अपने बालों को धोएं. इससे ना सिर्फ बालों के सफेद होने की समस्या दूर होगी, बल्कि बालों से जुड़ी अन्य परेशानियां भी ठीक हो जाएंगी.

4. चाय पत्ती की औषधि (Tea Leaves Remedy for Hair)

शायद आपको यह पता नहीं होगा कि चाय की पत्तियों में भी नेचुरल पिगमेंट्स यानी कि वर्णक उपस्थित होते हैं. आपने कई बार खुद भी ये बात नोटिस की होगी कि अगर चाय के पानी का दाग किसी कपड़े वगैरह पर लग जाए तो वह आसानी से छूटता नहीं है, इसलिए यह हमारे बालों के लिए भी बड़े काम की चीज साबित होती है.

Home Remedies for Gray Hair, Baal kaala kaise kare, gharelu upay, safed baal, safed baal hone se kaise roke, safed baal ke liye oil, hair color, hair care, tips, upchar


इसके प्रयोग से सफेद हो रहे बालों को भी आसानी से प्राकृतिक काला रंग प्रदान किया जा सकता है. इसे तैयार करना एवं इस्तमाल करना भी उतना ही आसान है. इसके लिए आप सादे पानी में 2-3 चम्मच चाय की पत्ती को डालकर अच्छी तरह उबालें. अब इस ब्लैक टी को ठंडा करके नहाने से पहले अपने बालों को धोएं. ऐसा करने से बालों का प्राकृतिक काला रंग फिर से लौट आएगा.
इस प्रकार से इन सभी प्राकृतिक घरेलू उपायों से हम समय से पहले बालों का सफेद होना रोक सकते हैं और उन्हें प्राकृतिक रंग भी प्रदान कर सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी, अपने सुझाव हमें कमेंट करके बताएं। अगर आपको यह पसंद आया तो इसे शेयर करना भी ना भूलें।

यद्यपि ये सभी घरेलू उपाय प्राकृतिक हैं, किंतु हम इनके आंशिक या पूर्णतया प्रभावकारी होने का दावा नहीं करते। अतः इनका प्रयोग विशेषज्ञ की सलाह से आश्वस्त होकर हीं करें।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: