गुरुवार, 16 मई 2019

भूलने की आदत सुधारने के लिए क्या करें | How To Improve Remembering Power In Hindi | Life Ka Mantra Hindi

हमारे दिमाग की क्षमता अपरिमित होती है। हम जितनी चाहे उतनी जानकारी को अपने दिमाग में स्टोर कर सकते हैं। अब सवाल आता है कि आखिर कुछ लोगों की याददाश्त कमजोर तो कुछ लोगों की तेज क्यों होती है? वास्तव में बार-बार भूलने की समस्या कई कारणों से हो सकती है। जैसे पोषण न्यूनता, अनुवांशिक गुण और अभ्यास की कमी आदि।

हालांकि छोटी मोटी बातें जैसे किसी का नाम, पासवर्ड आदि को भूलने की आदत कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन कई बार हमें जरूरी चीजें भी याद नहीं रहती। यह समस्या बच्चे और बड़े दोनों में ही हो सकती है। खासकर विद्यार्थियों में ये समस्या अधिक देखने को मिलती है। अक्सर बच्चे परीक्षा से पहले अपने सभी अपना पाठ याद तो करते हैं, लेकिन थोड़े ही समय में उसे भूल जाते हैं। यह याददाश्त कमजोर होने की स्थिति होती है।

Memory power, remembering power, enhance brain, enhance memory power, याददाश्त, याद करने की क्षमता बढ़ाने के उपाय, दिमाग तेज करने, बौद्धिक विकास, brain power, how to improve memory, memory loss, याददाश्त बढ़ाने, याददाश्त तेज़ करने, भूलने की आदत सुधारने के लिए क्या करें,
Improve Remembering Power


लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अगर हमें चीजें याद नहीं रहती, या फिर हम ज्यादा जानकारी अपने दिमाग में स्टोर नहीं कर पाते तो हम अपनी स्मरण शक्ति को नहीं बढ़ा सकते हैं। बिल्कुल कर सकतेे हैं, लेकिन इसके लिए हमें कुछ जरूरी बातें फॉलो करनेे की आवश्यकता है।

याददाश्त बढ़ाने के लिए करें ये 5 उपाय ( 5 Most Effective Ways To Improve Remembering Power )

इसी समस्या के निदानार्थ आज हम आपको कुछ उपयोगी सुझाव देने वाले हैं, जिनकी सहायता से न केवल आप भूलने की आदत सधार कर अपनी स्मरण शक्ति बढ़ा सकते हैं, बल्कि एक बार याद की हुई चीज़ों को लंबे समय तक अपने दिमाग में रख सकते हैं।

1. दूसरों को सिखाएं ( Teach Other People )

अगर आपको चीजें याद रखने में कठिनाई होती है तो आप इस तरीके को भी आजमा सकते हैं। क्योंकि कोई भी पढ़ी या सीखी हुई बात जब हम दूसरों को बताते हैं तो वह हमारा दिमाग अधिक समय तक याद रख पाता है। क्योंकि दूसरों को पढ़ाते या बताते समय हमारा दिमाग अधिक कौन्शस एवं सचेत अवस्था में होता है। ऐसे में अपने याद किए हुए पाठ को अपने साथी या मित्र को दोबारा पढ़ाने से वो चीज हमेशा के लिए याद हो जाती हैं।

इससे एक फायदा और भी होता है कि आप अपनी गलतियों को भी पकड़ सकते हैं जो आपने उसे पहली बार समझते या याद करते वक्त की होगी। इससे आप उस चीज को और भी कुशलता से याद कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें - सूर्य नमस्कार योग करने की स्टेप बाई स्टेप विधि और इसके लाभ

2. योग एवं व्यायाम करें ( Yoga And Exercise Helps Improve Memory Power )

हमारे दिमाग की कार्य करने की क्षमता और स्मरण शक्ति बढ़ाने में योग एवं व्यायाम का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। योग के माध्यम से हम अपनी एकाग्रता बढ़ा सकते हैं। इसके लिए हस्त-पादासन, सर्वांगासन, पश्चिमोत्तानासन एवं भ्रामरी प्राणायाम जैसे योग अत्यंत लाभकारी साबित होते हैं।

नियमित रूप से ऐसे योग एवं व्यायाम करने से भी हमारे दिमाग में पर्याप्त ब्लड सरकुलेशन होता है, जिससे उसके कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है। इस तरह नियमित योग एवं व्यायाम से हम अपनी याददाश्त ठीक कर सकते हैं और स्मरण शक्ति भी बढ़ा सकते है। इसके अलावा स्विमिंग करने से भी मेमोरी पावर बढ़ती है।

3. संगीत सुनें ( Listen to Music )

यह बात तो प्रमाणित है कि जब हमारा दिमाग तनाव रहित होता है तो उसके कार्य करने और सोचने समझने की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में संगीत हमारे तनाव को कम करके, याददाश्त ठीक करने बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के लिए एक बहुत हीं कारगर और उत्तम साधन है। वास्तव में अगर हम यह कहे कि संगीत में एक प्रकार का जादू होता है तो यह गलत नहीं होगा। क्योंकि संगीत की तरंगे हमारे दिमाग के न्यूरॉन्स को काफी हद तक प्रभावित करती हैं।

वैसे देखा जाए छात्रों के लिए भी ये काफी मददगार साबित होता है। इसलिए जब भी आपका पढ़ाई में मन ना लगे अथवा मन इधर उधर भटकने लगे, तो थोड़ी देर के लिए संगीत सुनना आपके लिए सही होगा। इस तरह संगीत हमारी याददाश्त और बौद्धिक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ एकाग्रता भंग होने से भी बचाता है।

4. पर्याप्त नींद लें ( Sufficient Sleep ) 

हमारे ब्रेन की फंक्शनिंग में नींद की अहम भूमिका होती है, क्योंकि दिमाग ठीक तरह से तभी काम करता है, जब उसे पर्याप्त विश्राम मिलता है। इसके लिए पर्याप्त नींद अति आवश्यक है। पर्याप्त नींद नहीं लेने का हमारी स्मरण शक्ति पर काफी बुरा असर पड़ता है। इसलिए यादाश्त को ठीक बनाए रखने के लिए हमें प्रतिदिन कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लेना अनिवार्य है।

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पैर घास पर चलने से दस साल तक बढ़ जाएगी आपकी आयु

5. क्या खाएं ( What to Eat )

दिमाग के संतुलित विकास के लिए पर्याप्त पोषण और उचित आहार बहुत ही जरूरी होता है। इसके लिए आपको ड्राई फ्रूट्स, जैसे- बादाम, काजू, पिस्ता एवं मूंगफली आदि का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। इनके अलावा राजमा भी एक ऐसा पोस्टिक आहार है, जिसमें उच्च गुणवत्ता के प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर एवं फॉलिक एसिड जैसे अन्य बहुत से न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं।

इसके सेवन से हमारे ब्रेन की फंक्शनिंग यानी कार्यविधि बेहतर हो जाती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी मौजूद होता है, जो मेमोरी और याददाश्त बढ़ाने में उपयोगी होता है। साथ हीं साथ सिट्रिक एसिड से भरपूर फल जैसे- संतरे, नींबू, आँवला आदि का सेवन भी करना चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से हरी साग सब्जियां खाने से भी हमारा दिमाग सेहतमंद रहता है और स्मरण शक्ति बढ़ती है।

आपको यह जानकारी कैसी लगी, अपने विचार हमें जरूर बताएं। साथ हीं अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा तो इसे शेयर करना बिलकुल ना भूलें।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: