गुरुवार, 9 मई 2019

डार्क सर्कल हटाने के 5 कारगर घरेलू उपाय | 5 Effective Ways To Remove Dark Circles In Hindi | Home Remedies | Lifekamantrahindi |

जब आंखों के नीचे की त्वचा की धूमिल होकर आंशिक रूप से काली पड़ जाती है तो इसी को डार्क सर्कल कहते हैं। हालांकि बढ़ती उम्र के साथ ऐसा होना लाजमी है लेकिन कई बार लोगोंं को कम उम्र में ही डार्क सर्कल हो जाता है। यह देखने मेंं भी काफी अजीब एवं भद्दा लगता है और ये चेहरे की सुंदरता भी घटा देता है। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति के आंखों के नीचे कालापन या डार्क सर्कल हो तो वह दूसरों से नजरें मिलाकर बात करने में भी कतराते हैं, क्योंकि इससे वे अपना कॉन्फिडेंस खो देते हैं।

5 Effective Ways To Remove Dark Circles In Hindi, dark circle kaise thik kare, dark circle Kaise hataye, home remedies for dark circle, Aankho ka kalapan kaise dur kare, kalapan, आंखों के नीचे काले घेरे, आंखों के नीचे कालापन, घरेलू नुस्खे, ब्यूटी टिप्स, डार्क सर्कल कैसे हटाए, कालापन, साफ करें, गोरापन, डार्क सर्कल
How To Remove Dark Circles In Hindi


आंखों के नीचे काले घेरे कई कारणोंं से दिखाई दे सकतेे हैं। नीचेे हमने कुछ विशेष कारणों को वर्णित किया है। आमतौर पर आंखों के नीचे काले घेरे या डाक सर्कल दिखाई देने के लिए निम्नलिखित कारण जिम्मेदार हो सकते हैं।

डार्क सर्कल होने के कारण (Cause of Having Dark Circle)

  • नींद की कमी व थकान
  • आंखों पर अधिक जोर देना
  • अनुवांशिक गुण
  • धूप के कारण मेलानिन के अधिक उत्पादन से
  • एलर्जी
  • शरीर में पानी की कमी या डीहाईड्रेशन से
  • उम्र का असर

ये तो हुए डार्क सर्कल होने के कुछ प्रमुख कारण। इसके बाद हम आपको इसको दूर करने व हटाने के कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू उपाय के बारे में सुझाव देंगे, जिनकी मदद से आप आंखों के नीचे कालापन या डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। ये सभी घरेलू उपाय बहुत ही सरल है और पूरी तरह नेचुरल है और साथ ही इन्हें  उपयोग में लाना भी बहुत ही आसान है।

डार्क सर्कल दूर करने के 5 घरेलू उपाय (5 Ways to Remove Dark Circles)

वैसे तो चेहरे से डार्क सर्कल साफ करने के लिए बाजार में बहुत से अन्य उत्पाद भी मौजूद हैं, जिनमें से ज्यादातर केमिकल युक्त होते हैं और जिनके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। बहुत से लोग उनका प्रयोग भी करते हैं, लेकिन आज यहां पर हम जो आपको उपाय बताने वाले हैं, वह पूरी तरह प्राकृतिक है।

अच्छी बात यह है कि ये सभी चीजें आपके घर पर सामान्य तौर पर सरलता से उपलब्ध हो जाती हैं। तो आइए जानते हैं कि डार्क सर्कल साफ करने के लिए वो सभी घरेलू उपाय क्या हैं?

1. टमाटर का रस ( Tomatoes)

टमाटर का रस डाक सर्कल साफ करने में उपयोगी होता है, जो स्किन को साफ करके हमारी त्वचा की रंगत निखारता है। इसके साथ हीं यह स्किन टोन को हल्का करने में भी मदद करता है। इसके लिए आपको दो चीजों की आवश्यकता होगी। पहला है, टमाटर का रस और दूसरा नींबू क रस।

5 Effective Ways To Remove Dark Circles In Hindi, dark circle kaise thik kare, dark circle Kaise hataye, home remedies for dark circle, Aankho ka kalapan kaise dur kare, kalapan, dark circles, आंखों के नीचे काले घेरे, आंखों के नीचे कालापन, घरेलू नुस्खे, ब्यूटी टिप्स, डार्क सर्कल कैसे हटाए, कालापन, साफ करें, गोरापन, डार्क सर्कल, tomato, टमाटर,
Tomato


इसे प्रयोग में लाने के लिए एक चम्मच टमाटर के रस एवं दो छोटे चम्मच नींबू के रस को मिलाकर डार्क सर्कल वाले स्थान पर लगाएं। दस से पंद्रह मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर उसके बाद ताजे ठंडेे पानी से धो लें। ऐसा करने से थोड़े ही दिनों में आंखोंं के नीचे का कालापन व डार्क सर्कल आदि साफ हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के पिंपल और फुंसी हटाने के 7 कारगर घरेलू नुस्खे

2. आलू स्लाइस (Potato Slices)

यह तो हम जानते हैं कि आलू में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट उपस्थित होता है। इसके साथ ही साथ इसमें ब्लीचिंग एजेंट भी पाए जाते हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बों को साफ करने में और उन्हें एक्सफोलिएट करने में उपयोगी होते हैं। इसका प्रयोग डार्क सर्कल्स साफ करने में भी किया जाता है।

5 Effective Ways To Remove Dark Circles In Hindi, dark circle kaise thik kare, dark circle Kaise hataye, home remedies for dark circle, Aankho ka kalapan kaise dur kare, kalapan, dark circles, आंखों के नीचे काले घेरे, आंखों के नीचे कालापन, घरेलू नुस्खे, ब्यूटी टिप्स, डार्क सर्कल कैसे हटाए, कालापन, साफ करें, गोरापन, डार्क सर्कल, potato, potato benefits for dark circle, आलू
Potato slice to remove dark circles


इसके लिए एक फ्रेश आलू ले और इसके कुछ गोलाकार स्लाइस काट लें। इन स्लाइस को काटने के बाद इनको कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद इसे निकाल कर अपने आंखों को बंद करके उसके ऊपर रखें। इससे ना केवल थकी हुई आंखों को आराम मिलेगा, बल्कि यह डार्क सर्कल्स को कम करने में भी काफी उपयोगी साबित होंगे।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो कच्चा आलू का रस निकालकर उसको इसी प्रकार ठंडा करके कॉटन बॉल की मदद से आंखों के नीचे लगा सकते हैं। यह भी काफी असरदार साबित होगा और डार्क सर्कल, कालापन आदि साफ हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - विटामिन ई कैप्सूल के गजब फायदे और इस्तेमाल का सही तरीका

3. खीरे का स्लाइस (Cucumber Slice)

जैसा कि हम जानते हैं कि खीरा आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। इस शानदार घरेलू उपाय के प्रयोग से भी डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। क्योंकि यह भी हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ एक्सफोलिएट भी करता है।

5 Effective Ways To Remove Dark Circles In Hindi, dark circle kaise thik kare, dark circle Kaise hataye, home remedies for dark circle, Aankho ka kalapan kaise dur kare, kalapan, dark circles, आंखों के नीचे काले घेरे, आंखों के नीचे कालापन, घरेलू नुस्खे, ब्यूटी टिप्स, डार्क सर्कल कैसे हटाए, कालापन, साफ करें, गोरापन, डार्क सर्कल, cucumber, cucumber slice benefits for dark circle, खीरा
Cucumber slice


खीरे के स्लाइस को भी आलू के स्लाइस की भांति गोलाकार रूप में काटकर ठंडा करके आंखों के ऊपर रखना चाहिए। प्रतिदिन ऐसा करने से आंखों के काले घेरे असरदार तरीके से साफ हो जाएंगे।

4. बादाम का तेल यानी आल्मंड ऑयल (Almond Oil)

बादाम के तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई उपस्थित होता है और जैसा कि हम जानतेे हैं कि विटामिन हमारी स्किन के लिए बहुत हीं जरूरी और फायदेमंद होता है। ऐसे में बादाम का तेल हमारी त्वचा को साफ करने में कारगर होता है। डार्क सर्कल को हटाने के लिए बदाम के तेल का प्रयोग रात को सोने से पहले किया जाता है।

5 Effective Ways To Remove Dark Circles In Hindi, dark circle kaise thik kare, dark circle Kaise hataye, home remedies for dark circle, Aankho ka kalapan kaise dur kare, kalapan, dark circles, आंखों के नीचे काले घेरे, आंखों के नीचे कालापन, घरेलू नुस्खे, ब्यूटी टिप्स, डार्क सर्कल कैसे हटाए, कालापन, साफ करें, गोरापन, डार्क सर्कल, almond oil, almond oil benefits for dark circle, बादाम तेल
Almond oil


इसकेेेे लिए बादाम तेल की कुछ बूंदें लेकर आंखों के नीचे डार्क सर्कल की जगह थोड़ी देर तक हल्की उंगलियों से मसाज करें और इसको ऐसे ही रहने दें। अगले दिन सुबह आप इसे धो सकते हैं। इस आसान उपाय से भी आंखों के नीचे का कालापन व डार्क सर्कल साफ करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें - दाद और खुजली ठीक करने के 5 असरदार घरेलू उपचार

5. संतरे का रस (Orange Juice)

संतरे के रस को त्वचा पर प्रयोग करने से एक नहीं बल्कि अनेक फायदे होते हैं। इसमें पर्याप्त विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। यह ना केवल त्वचा की चमक बढ़ाता है, बल्कि डार्क सर्कल या आंखों के नीचे का कालापन दूर करने में भी लाभकारी होता है।

5 Effective Ways To Remove Dark Circles In Hindi, dark circle kaise thik kare, dark circle Kaise hataye, home remedies for dark circle, Aankho ka kalapan kaise dur kare, kalapan, dark circles, आंखों के नीचे काले घेरे, आंखों के नीचे कालापन, घरेलू नुस्खे, ब्यूटी टिप्स, डार्क सर्कल कैसे हटाए, कालापन, साफ करें, गोरापन, डार्क सर्कल, orange juice, संतरे का रस
Orange juice


इसके लिए थोड़े से संतरे के रस में ग्लिसरीन की चंद बूंदे मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे स्किन साफ होती है और डार्क सर्कल कम होता है। साथ हीं चेहरे पर इसका प्रयोग करने से नेचुरल ग्लो भी आता है।

हालांकि ऊपर बताए हुए सभी उपाय प्राकृतिक हैं, लेकिन हम इन सभी के पूर्ण रूप से सटीक और प्रभावकारी होने का दावा नहीं करते। आपके इस बारे में क्या विचार हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख उपयोगी लगा तो इसे शेयर जरूर करें।
इसके अलावा आप हमारे इस ब्लॉग को ईमेल के माध्यम से मुफ्त में सब्सक्राइब भी कर सकते हैं, जिससे आपको सेहत और घरेलू नुस्खों से संबंधित जानकारी ईमेल के माध्यम से सबसे पहले मिल जाएगी।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: