रविवार, 19 मई 2019

मोटापा कम करने और पतला होने के लिए जानें सबसे कारगर उपाय | Motapa Kam Kaise Kare Gharelu Nuskhe In Hindi | Weight Loss Tips | LifeKaMantraHindi

मोटापा आजकल ज्यादातर लोगों के लिए परेशानी का सबब बनता जा रहा है। कुछ लोग पेट की चर्बी से परेशान रहते है, वहीं कुछ लोगों का वजन दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ता जाता है। वैसे देखा जाए तो जिस तरह से आज लोगों की दिनचर्या, खानपान एवं जीवनशैली आदि में अवांछित बदलाव होते जा रहे हैं, इसकी वजह से स्वाभाविक रूप से बच्चे से लेकर बड़े समेत ज्यादातर लोग मोटापे के शिकार होते जा रहे हैं। अगर शुरू शुरू में हम इसे नजरअंदाज करते हैं तो आगे जाकर हमें और भी ज्यादा दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं, क्योंकि मोटापे की वजह से शरीर ढेर सारी बीमारियों का घर बन सकता है।

motapa kam kaise kare, weight loss tips in hindi, weight loss kaise kare, weight loss ke liye gharelu nuskhe, motapa Kam karne ke liye gharelu nuskhe in hindi, weight kaise kam kare, motapa dur karne ka Dava, motapa ka ilaj, मोटापा कम कैसे करें, पतला कैसे हो, patla hone ke liye kya kare, pet Kam karne ke liye kya kare, pet kaise kam kare, how to lose weight in at home, belly fat,
motapa Kam kaise kare


मोटापे की वजह से एक तो हमारा शरीर काफी भद्दा दिखता है और साथ ही इसे हमारी सेहत को भी गंभीर नुकसान पहुंच सकते हैं। ऐसे में अगर आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अपनी कुछ आदतों को सुधारकर और कुछ घरेलू तरीके अपनाकर इस समस्या को बढ़ने से निजात पा सकते हैं और इसे काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

मोटापा घटाने और शरीर की फालतु चर्बी कम करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी ( Physical Activities to Reduce Weight And Extra Fat )

यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने शरीर को जमा हुए एक्स्ट्रा फैट को कम करके बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल कर सकते हैं और मोटापे को कम कर सकते हैं। यहां हम आपको फिजिकल एक्टिविटी से लेकर कुछ ऐसे प्रकृति घरेलू नुस्खों की भी जानकारी देंगे, जो मोटापे को कम करने और नियंत्रित करने में लाभकारी होते हैं।

स्किपिंग या रस्सी कूदना ( Rope Skipping )

स्किपिंग करना यानी की रस्सी कूदना बहुत ही अच्छा एक्सरसाइज है। खासकर ये बैली फैट को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। क्योंकि स्किपिंग करने के दौरान जब हम लगातार जंप करते रहते हैं तो बड़ी तेजी से शरीर की कैलोरी बर्न होती है, जिससे शीघ्रता से शरीर का अतिरिक्त फैट कम होता है। यह न केवल अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है, बल्कि इससे शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी तेज होता है, जिससे हमारा नर्वस सिस्टम को भी रेगुलेट होता है।

जॉगिंग या रनिंग ( Jogging or Running )

मोटापा कम करने और शरीर से अतिरिक्त फैट घटाने के लिए जॉगिंग या रनिंग करना भी काफी कारगर होता है और ज्यादातर लोग इस तरीके अपनाते भी हैं। अगर आप रोजाना पार्क अथवा ग्राउंड में जॉगिंग करते हैं तो यह मोटापा घटाने में सहायता करता है। यहां हम आपको एक खास टिप्स भी देना चाहेंगे।

आमतौर पर हम सभी लोग फॉरवर्ड रनिंग यानी आगे की तरफ दौड़ लगाते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता देंं कि फॉरवर्ड रनिंंग से ज्यादा थोड़ी दूरी की बैकवर्ड रनिंग यानी पीछे की तरफ उलटा दौड़ लगाना, शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न करने लिए ज्यादा असरदार होता है। इसे आप जिम में ट्रेडमिल के ऊपर भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको इसका अभ्यास ना हो तो इसको स्लो स्पीड में हीं करें।

इसे भी पढ़ें - सूर्य नमस्कार योग कैसे करें, जानें स्टेप बाई स्टेप विधि और इसके फायदे

सीढ़ी चढ़ना उतरना ( Stairs Round )

बिना अधिक मेहनत के बॉडी के अतिरिक्त फैट को कम करने का यह एक क्रिएटिव तरीका है। अगर आप अपनी दिनचर्या में सीढ़ियां चढ़ने उतरने की आदत शामिल करें तो यह आपको मोटापे से बचाए रखने में मदद करेगा। अगर आप हर रोज पांच से दस राउंड सीढ़ियां चढ़ने उतरने का काम करें, तो इससे आप बड़ी तेजी से कैलोरी बर्न करके अपना वजन कम कर सकते हैं या बढ़ने से रोक सकते हैं।

खेलकूद एवं अन्य फिजिकल एक्टिविटी ( Other Physical Activity )

यदि आप चाहें तो विभिन्न प्रकार के खेलों का आनंद लेते हुए भी अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं और मोटापे को दूर रख सकते हैं। कुछ ऐसे खेल जैसे बैडमिंटन, बास्केटबॉल और स्विमिंग आदि, जिनमें ज्यादा कैलोरी खर्च होती है, हमारे शरीर के अतिरिक्त बॉडी फैट को कम करने में मदद करते हैं।

मोटापा कम करने के लिए अन्य घरेलू उपाय ( Some Home Remedies to Reduce Fat ) 

अजवाइन ( Ajwain or Thyme )

शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में अजवाइन काफी उपयोगी होता है। इसलिए हर रोज खाना खाने के बाद अजवाइन लेना लाभदायक रहता है। इसके लिए जब भी आप सुबह या शाम में खाना खाएं, उसके 10 से 15 मिनट बाद एक से डेढ़ चम्मच अजवाइन को चबाकर पानी के साथ खाएं। यदि पानी हल्का गुनगुना हो तो यह और भी ज्यादा लाभकारी होता है। इससे शरीर की फालतू चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

शहद और गुनगुना पानी (Honey with Lukewarm Water )

ज्यादातर लोग सुबह सुबह गुनगुने पानी के साथ शहद मिलाकर पीना पसंद करते हैं, क्योंकि गुनगुने पानी के साथ शहद मिलाकर पीने से चर्बी घटती है। इसके लिए सुबह खाली पेट एक क्लास हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे ना केवल मोटापा कम होता है, बल्कि यह हमारे स्किन हेल्थ के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है।

motapa kam kaise kare, weight loss tips in hindi, weight loss kaise kare, weight loss ke liye gharelu nuskhe, motapa Kam karne ke liye gharelu nuskhe in hindi, weight kaise kam kare, motapa dur karne ka Dava, motapa ka ilaj, मोटापा कम कैसे करें, पतला कैसे हो, patla hone ke liye kya kare, pet Kam karne ke liye kya kare, pet kaise kam kare, how to lose weight in at home, belly fat, fat kam karne ka upay, rope skipping, honey and lukewarm water for weight loss,
Weight Loss Tips in Hindi


सौंफ ( Fennel or Aniseed )

आप चाहे तो सौंफ का प्रयोग भी कर सकते हैं। चुकि भोजन के बाद सौंफ लेना पाचन के लिए भी उत्तम होता है। साथ ही यह बेली फैट को कम करने में भी सहायता करता है। इसके लिए अगर हम रोज दो बार सौंफ चबाकर खाएं तो यह शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करता है।

आंवला ( Gooseberry )

आंवला हमारे शरीर को निरोग बनाए रखने का काम करता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही यह एक्स्ट्रा फैट को कम करके हमारे स्वास्थ्य के लिए उचित वजन को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। आप इसके रस, फल व चूर्ण आदि का सेवन कर सकते हैं।

नींबू पानी ( Lemon with Water )

नींबू पानी से हमारे शरीर हाइड्रेट होता है। साथ हीं यह हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसलिए इसके सेवन से मोटापा कम करने में मदद मिलती है। यह पेट की चर्बी को कम करके शरीर पतला और छरहरा बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - खजूर फल खाने के 9 बेहतरीन फायदे

टमाटर खाएं ( Eat Tomatoes )

अपने वजन को बढ़ने से रोकने व उसे संतुलित बनाए रखने के लिए हर रोज अपने खाने में टमाटर को जरूर शामिल करें। इसे आप सब्जी के साथ या फिर सलाद के रूप में अपने आहार में सम्मिलित कर सकते हैं। इससे शरीर पर एक्स्ट्रा फैट चढ़ने की गुंजाइश नहीं रहती है और मोटापा बढ़ने का खतरा भी कम हो जाता है।

मोटापे से बचने के लिए कुछ अन्य सुझाव ( Some More Tips for Weight loss and Weight Control )

पर्याप्त पानी ( Enough Water )

मोटापे से निजात पाने और उसे दूर रखने के लिए के लिए हमें प्रतिदिन ढेर सारा पानी पीना जरूरी है। खासकर गर्मी में पानी की आवश्यकता अधिक होती है, ऐसे में एक वयस्क व्यक्ति को दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। इससे हमारे शरीर की रस प्रक्रिया उचित प्रकार से चलती रहती है, जिससे शरीर पर फैट जमा नहीं होता है, साथ ही अतिरिक्त फैट दूर भी होता है।

परंतु इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद थोड़ा पानी ही पिएं, अधिक पानी ना पिएं। इससे भोजन के पाचन में दिक्कत आती है और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए भोजन करने कम से कम 20 से 30 मिनट बाद हीं आपको भरपूर पानी पीना चाहिए।

जंक फूड खाने से बचें ( Avoid Junk Food )

बाहर मिलने वाली फास्ट फूड या दूसरी तली भुनी हुई और प्रोसेस्ड चीजें जंक फूड ही होती है, जो कि हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकते हैं। अगर आप भी ज्यादातर बाहर के खाने को तरजीह देते हैं तो इससे आप सीधे तौर पर मोटापे और दूसरी बीमारियों को निमंत्रण दे रहे हैं। क्योंकि इसकी वजह से हमारे शरीर में बेहिसाब कैलोरी इनटेक होता है, जिसे बाद में कम करना काफी मुश्किल हो जाता है।

बाहर के खाने को अवॉइड करने का एक कारण यह भी है कि एक तरफ तो बाहर के खाने में साफ सफाई की कोई गारंटी नहीं होती। वहीं दूसरी तरफ उन चीजों को तैयार करने में इस्तेमाल की जाने वाले इनग्रेडिएंट्स जैसे तेल, मसाले इत्यादि की शुद्धता और गुणवत्ता भी अनियमित एवं संशयपूर्ण होती है। इस वजह से भी आप ज्यादातर बाहर खाने को अवॉइड करने की कोशिश करें।

इसे भी  पढ़ें - सुबह खाली पैर घास पर चलने से दस साल तक बढ़ जाएगी आपकी आयु

शारीरिक सक्रियता बनाए रखें ( Stay Active )

ज्यादातर यह देखा जाता है कि शारीरिक निष्क्रियता की वजह से मोटापा होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि के लिए अधिक से अधिक समय निकालें, ताकि शरीर का ब्लड सरकुलेशन सुचारू बना रहे।

इस तरह से इन टिप्स को फॉलो एवं इंप्लीमेंट करते हुए हम बढ़ते वजन और मोटापे को प्रभावी तरीके से कम कर सकते हैं और नियंत्रित भी।

इस बारे में अपने विचार एवं सुझाव हमें अवश्य बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा?
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: