शनिवार, 27 अप्रैल 2019

खजूर खाने के 9 जबरदस्त फायदे - 9 Surprising Health Benefits Of Eating Dates In Hindi | Lifekamantrahindi

खजूर खाने के 9 जबरदस्त फायदे, जरूर जानें

खजूर एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक फल होता है. पूरी दुनिया में इसकी ढेरों किस्में पाई जाती हैं. हमारे देश में भी खजूर के बहुत से किस में उपलब्ध हैं. यह अपने पौष्टिक गुणों के कारण काफी मशहूर है. यह प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और विटामिन से भरपूर होता है. साथ हीं साथ इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे जरूरी खनिज तत्व भी मौजूद होते हैं. इसलिए इसका सेवन हमारे लिए काफी स्वास्थ्यप्रद होता है. यह ना केवल हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करता है. बल्कि कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है. इस पोस्ट में आप जानेंगे कि खजूर के सेवन से कौन-कौन से बेहतरीन फायदे होते हैं और यह हमें किन किन रोगों से बचाता है।.

health benefits of eating dates, eating dates benefits, khajur khane ke fayde, khajur ke fayde
Health benefits of eating dates

खजूर खाने के फायदे -


1. हार्ट के लिए फायदेमंद

खजूर का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी उत्तम होता है. इसमें मौजूद पोटेशियम तत्व हृदय गति को संतुलित बनाए रखने में सहायता करता है। साथ हीं साथ यह शरीर के रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है. यदि हम रोजाना केवल दो खजूर का सेवन भी करें तो यह हमारे शरीर के रक्त-संचरण यानी कि ब्लड सरकुलेशन को भी बढ़ाता है।

2. खराब कोलेस्ट्रॉल कम करे

अनहेल्दी डाइट की वजह से हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगते हैं, और जैसा कि हमलोग जानते हैं कि हार्ट ब्लॉकेज, स्ट्रोक अथवा हार्ट अटैक के मुख्य कारणों में रक्त वाहिका में जमा होने वाले LDL cholesterol यानी खराब कोलेस्ट्रॉल भी होते हैं. ऐसे में इस खजूर फल का सेवन करने से एक लाभ यह भी होता है कि ये हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में सहायता करता है. इस प्रकार यह हमें हार्ट ब्लॉकेज, स्ट्रोक या दिल का दौरा पड़ने से भी बचाता है.

3. बोन डेंसिटी बढ़ाए

खजूर फल की एक और खास बात यह भी है कि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फास्फोरस जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो कि हमारी हड्डियों के लिए काफी आवश्यक होते हैं. इसको खाने से हमारी हड्डियों की डेंसिटी भी बढ़ती है, जिससे हड्डियाँ मजबूत होती हैं. इस प्रकार ये हमें हड्डी से संबंधित समस्याओं और ओस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों से भी बचाता है.

health benefits of eating dates, eating dates benefits, khajur khane ke fayde, khajur ke fayde
Dates are rich in protein and Calcium

4. वजन बढ़ाने में सहायक

इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसलिए यह ना केवल हमें एनर्जी प्रदान करता है, बल्कि शरीर की कमजोरी और दुर्बलता को दूर करने में भी काफी उपयोगी होता है. यदि कोई कोई व्यक्ति कम वजन से परेशान है और अपने वजन को बढ़ाना चाहता है तो उसे प्रतिदिन 2 से 4 खजूर जरूर खाने चाहिए. इसके अलावा यदि आप कसरत करते हैं तो भी यह आपके लिए काफी अच्छा सप्लीमेंट हो सकता है, क्योंकि यह हमारे मसल्स व मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.



5. पाचन संबंधी समस्याएं करे दूर

खजूर हमारे पाचन के लिए भी अति उत्तम होता है. इसको खाने से पेट संबंधी विकार और अन्य समस्याएं दूर होती हैं. इसमें पर्याप्त फाइबर मौजूद होता है, जो हमारे पाचन तंत्र को सुचारू बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है. इसलिए रोज खजूर खाने वाले व्यक्ति को कब्ज, अपच एवं पाचन संबंधी अन्य दिक्कतें नहीं होती हैं. इसके अलावा खजूर के सेवन से हमारे शरीर में शर्करा की मात्रा भी नियंत्रित रहती है, जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

6. रक्ताल्पता दूर करे

शरीर में आयरन तत्वों की कमी होने पर थकान, खून की कमी और सीने में दर्द जैसी समस्याएं हो जाती हैं. ऐसी स्थिति में खजूर का सेवन करना फायदेमंद होता है. क्योंकि खजूर फल आयरन एवं फोलेट के साथ साथ अन्य बहुत से बी विटामिन्स से भरपूर होता है. इसलिए यदि हम इसका सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के निर्माण में सहायता करता है। इससे ये हमें रक्ताल्पता यानी कि एनीमिया के खतरे से भी बचाता है. इसके साथ हीं यह खून साफ करने में भी मदद करता है़।

health benefits of eating dates, eating dates benefits, khajur khane ke fayde, khajur ke fayde
Dates are good for healthy and beautiful skin

7. स्किन के लिए फायदेमंद

खजूर हमारी स्किन के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है. इसमें विटामिन सी उपस्थित होता है, जो हमारी त्वचा के लिए काफी जरूरी होता है. यह हमारे स्किन पर जल्दी छुट्टियां नहीं पड़ने देता और साथ हीं त्वचा की चमक भी बनाए रखता है. इसके अलावा इसमें एंटी एजिंग गुण भी उपस्थित होते हैं, जिससे यह हमारी त्वचा को अधिक समय तक जवां बनाए रखने में मदद करता है. इस तरह हम कह सकते हैं कि खजूर खाने से खूबसूरती भी बरकरार रहती है.


8. आंख की रोशनी बढ़ाए

यह शानदार फल हमारे आंखों के लिए भी काफी लाभकारी होता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है, क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो हमारे आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर हम नियमित रूप से थोड़ा-थोड़ा खजूर का सेवन करते रहे तो काफी लंबे समय तक हमारी आंखें कमजोर नहीं होंगी और उन पर चश्मा भी नहीं चढ़ेगा. इसके साथ ही साथ यह हमारी ब्रेन की फंक्शनिंग को भी ठीक करता है.

9. कैंसर से बचाता है

खजूर एंटीऑक्सीडेंट से भी युक्त होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे शरीर में अलग अलग तरह के कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को रोकने में काफी मदद करते हैं. इसमें फ्लैवोनॉयड, कैरोटिनॉयड एवं फेनोलिक एसिड जैसे जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमें कैंसर, अल्जाइमर और डायबिटीज जैसे रोगों से बचाते हैं.

आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं. अगर आपको ये जानकारी उपयोगी लगे तो इसे शेयर करना ना भूलें. अगर आप सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमें वहां पर फॉलो कर सकते हैं. यदि आप चाहे तो इस ब्लॉग को ईमेल के माध्यम से मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं.
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: