रविवार, 14 अप्रैल 2019

सुबह खाली पैर घास पर चलने से बढ़़ेगी आपकी आयु | Walk On Grass Health Benefits | Life Ka Mantra Hindi |

walk barefooted, diabetes, heart disease, heart health, eye health, morning walk
घास पर चलने के फायदे


सुबह खाली पैर घास पर चलने से बढ़़ेगी आपकी आयु

अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही खानपान और व्यायाम के साथ साथ उचित दिनचर्या होना भी बहुत जरूरी होता है। आप में से बहुत से लोग सुबह में उठकर जौगिंग वगैरह के लिए भी जाते होंगे। ऐसे में आपको एक काम और करना है और वह है, सुबह सुबह खाली पैर घास के ऊपर चलना। यदि आप अपनी दिनचर्या में इस आदत को शामिल कर लें तो इससे आप ना केवल जीवन भर स्वस्थ रहेंगे, बल्कि आपकी आयु भी बढ़ जाएगी। सुबह सुबह ऐसा करने के और भी ढेरों फायदे होते हैं।
ऊर्जा का संचार करे -
हमारे पैर के तलवों में अतिसूक्ष्म रंध्र यानी छिद्र होते हैं, जो शरीर की विभिन्न कोशिकाओं में ऑक्सीजन का संचार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। साथ हीं ये शरीर के अतिरिक्त ताप को संतुलित करने का भी माध्यम होते हैं। ऐसे में अगर हम सुबह सुबह खाली पैर घास के ऊपर चलते हैं तो इससे हमारे पूरे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है, तापमान सही रहता है, ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और शरीर की थकान भी दूर होती है।

मांसपेशियों को सक्रिय बनाए -
दिन भर हम अपने पैरों को जूते चप्पलों से ढके हुए रहते हैं। ऐसे में सुबह सुबह खाली पैर खास के ऊपर चलना बहुत आवश्यक है, क्योंकि इससे हमारी सुस्त पड़ी मांसपेशियां भी सक्रिय हो जाती हैं। शायद आपको यह पता नहीं होगा कि हमारे पैर में एक्यूप्रेशर पॉइंट भी होते हैं, जो घास पर चलने के दौरान भूमि के सीधे संपर्क में आते हैं। इससे शरीर में दर्द एवं किसी भी तरह की पीड़ा से भी राहत मिलती है।
walk barefooted, diabetes, heart disease, heart health, eye health, morning walk
grass dew

शरीर को रिजूविनेट करे -
जब हम सुबह में खाली पैर घास पर चलते हैं तो घास पर जमी हुई ओस की छोटी छोटी बूंदों के साथ साथ, धरती के अंदर संचित संचित ऊर्जा भी पैर के तलवों के माध्यम से हमारे शरीर के संपर्क में आती है। यह एक तरह से हमारे शरीर को रिजूविनेट करने का काम भी करती है, जिससे हम दिनभर तरोताजा और फ्रेश होते हैं। इससे शरीर की प्राकृतिक ऊर्जा बनी रहती है। इसके अलावा यह हमारे आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है और साथ हीं सभी ज्ञानेंद्रियां भी संतुलित जाती है।
आयु बढ़ाए -
सुबह सुबह खाली पैर घास के ऊपर चलने का एक और लाभ भी होता है। इससे हमारे शरीर में रक्तसंचार बेहतर तरीके से होता है। इससे डायबिटीज, हृदयरोग अथवा नस संबंधी बीमारी होने की संभावना कई गुना कम हो जाती है और यदि पहले से होती उसमें भी लाभ होता है। इस प्रकार यह न केवल हमें स्वस्थ और निरोग बनाए रखता है, बल्कि हमारी आयु में भी वृद्धि करता है।
आपको यह पोस्ट कैसा लगा, अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर बताएं, धन्यवाद!
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: