शुक्रवार, 17 मई 2019

हाइट बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 6 कारगर टिप्स | 6 Useful Tips To Increase Height In Hindi | Life Ka Mantra Hindi

हमारे शरीर की हाइट यानी लंबाई का विकास मुख्य रूप से 25 साल की उम्र तक होता रहता है। उसके बाद यह काफी धीरे धीरे होता है। इस दौरान बहुत से लोगों की हाइट और पर्सनालिटी अच्छी खासी बढ़ जाती है, लेकिन बहुत से लोगों की लंबाई कम ही रह जाती है। आप तो जानते ही हैं कि अच्छी हाइट हमारे व्यक्तित्व का सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। क्योंकि अच्छी हाइट एक अच्छी पर्सनालिटी को रिप्रेजेंट करती है। इसी कारण लंबे लोग भीड़ में भी अलग हीं दिखाई देते हैं और हर जगह अपने व्यक्तित्व की छाप छोड़ जाते हैं। ऐसे में हम लोगों में से हर कोई लंबा और स्मार्ट दिखना चाहता है, ताकि हर जगह अपनी पर्सनैलिटी की धाक और इंप्रेशन जमा सकें।

how to increase height, height kaise badhaye, lamba hone ke liye kya kare, how to become tall, elongation tips, grow taller, tall man, how to grow tall, lambai kaise badhaye, body height, लंबाई कैसे बढ़ाए, लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करें, हाइट, हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें, हाइट कैसे बढ़ाए, हिंदी में, hindi me,


वैसे तो लंबा होना मुख्य रुप से अनुवांशिक गुणों पर निर्भर करता है। जिस व्यक्ति में वृद्धि हार्मोन की सक्रियता अधिक रहती है, वे लोग अधिक लंबे होते हैं और जिन जिनमें कम होती है वे कम।

परंतु कुछ बाह्य कारण ऐसे भी हैं, जो हमारी लंबाई की वृद्धि को काफी हद तक प्रभावित करते हैं। यहाँ इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे हीं कुछ उपाय बताएंगे, जो हाइट बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होते है।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें ( How To Increase Height Impressively )

अगर आपकी भी हाइट कम है, या रुक गई है और आप उसे बढ़ाना चाहते हैं तो यह बिल्कुल संभव है। अगर हम सच्ची लगन से प्रयास करें तो निश्चित रूप से अपनी हाइट को प्रभावी तरीके से बढ़ा सकते हैं। आगे हम आपको कुछ ऐसे इफेक्टिव टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपकी रुकी हुई हाइट को बढ़ाने और आपकी पर्सनालिटी को डिवेलप करने में मदद करेंगे।

1. स्ट्रेचिंग करें ( Practice Stretching Exercises )

स्ट्रेचिंग का शाब्दिक अर्थ होता है, फैलाना। यह भी एक तरह का व्यायाम हीं है, जिसमें हम अपने हाथ-पैर और शरीर के अन्य अंगों को अलग अलग पोजीशन्स में फैलाते और तानते हैं। इससे हमारी हड्डियों एवं पेशियों में खिंचाव उत्पन्न होता है, जो वृद्धि हार्मोन को सक्रिय करने में सहायक होते हैं। इसलिए नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करने से भी हाइट बढ़ने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

how to increase height, height kaise badhaye, lamba hone ke liye kya kare, how to become tall, elongation tips, grow taller, tall man, how to grow tall, lambai kaise badhaye, body height, लंबाई कैसे बढ़ाए, लंबाई बढ़ाने के लिए क्या करें, हाइट, हाइट बढ़ाने के लिए क्या करें, हाइट कैसे बढ़ाए, हिंदी में, hindi me, stretching exercises, body stretching, yoga, yoga for height, height badhane ke liye yoga,
Elongation


इसमें भी आप कई तरह से स्ट्रैचिंग जैसे साइड स्ट्रेच, फॉरवार्ड स्पाइन स्ट्रेच, रनर्स स्ट्रेच, फॉरवर्ड बेंड और भुजंगासन यानी कोबरा पोज इत्यादि कर सकते हैं। लेकिन यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि हाइट बढ़ाने के लिए सूर्यनमस्कार योग करना सबसे अधिक लाभदायक रहता है, क्योंकि सूर्य नमस्कार यानी सन सेल्यूटेशन में कुल 12 आसन होते हैं, जिनमें अलग अलग तरह की स्ट्रैचिंग और मुद्राएं होती हैं, जिससे शरीर के विभिन्न अंगों में खिंचाव पैदा होता है। इससे दूसरी कई बीमारियां तो दूर रहती ही है, साथ ही ये हमारी लंबाई बढ़ाने में काफी कारगर साबित होता है।

इसे भी पढ़ें - चेस्ट का साईज बढ़ाने के लिए करें ये काम

2. स्विमिंग ( Swimming )

स्विमिंग भी हाइट बढ़ाने के सबसे कारगर तरीकों में से एक है। ये काफी इफेक्टिव एक्सरसाइज भी है। नियमित रूप से स्विमिंग करने से एक तरफ तो बॉडी फैट कम होता है। साथ ही यह हमारी हड्डियों के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देता है। खासकर बढ़ते हुए बच्चों को स्विमिंग करने की सलाह इसीलिए दी जाती है। इससे ना केवल मसल्स और हड्डियां मजबूत होती हैं, बल्कि स्विमिंग करने का फायदा यह भी है कि ये ग्रोइंग किड्स लंबाई को तेजी से बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

3 . हैंगिंग एवं अन्य फिजिकल एक्टिविटी ( Hanging And Other Physical Activities )

किसी पोल या बिंब के सहारे हैंगिंग करने अर्थात लटकने कूदने से भी हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। इससे मसल्स और हड्डियों में स्ट्रैचिंग होती है। इसके अलावा नियमित रूप से अन्य फिजिकल एक्टिविटी जैसे- खेलकूद, स्पोर्ट्स, साइकिलिंग, स्किपिंग यानी रस्सी कूदना और डांसिंग आदि गतिविधि करने से भी हाइट में वांछनीय परिवर्तन देखे जा सकते हैं। ऐसा कई अध्ययनों में साबित भी हो चुका है।

4. संतुलित खानपान ( Proper Nutrition )

हाइट बढ़ाने में अनुवांशिक गुणों के साथ-साथ शारीरिक पोषण का स्तर भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए संतुलित आहार लेना भी आवश्यक है। ऐसे में शरीर में वृद्धि हार्मोन को सक्रिय करने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना अनिवार्य है। इसके लिए आप मांस, मछली, डेयरी उत्पाद और सोयाबीन आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

इनके अलावा नियमित रूप से अंकुरित अनाज का सेवन भी काफी काफी लाभकारी साबित होगा। क्योंकि इसमें मौजूद जिंक शारीरिक वृद्धि के लिए काफी जरूरी होता है। साथ हीं विटामिन D के लिए धूप और मशरूम का सेवन फायदेमंद होगा। साथ साथ पर्याप्त मात्रा में लिक्विड और भरपूर पानी पीने से भी लंबाई में वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़ें - बॉडी बनाने और हेल्दी वेट गेन करने के लिए खाएं ये चीज़ें

5. पर्याप्त नींद ( Adequate Sleep )

शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाए रखने के लिए अच्छी नींद जरूरी है। इसके अलावा एक तथ्य यह भी है कि हमारे शरीर की लंबाई में सबसे अधिक वृद्धि सोते वक्त ही होती है। इसलिए लंबाई में वृद्धि और उचित शारीरिक विकास के लिए पोषण के साथ साथ पर्याप्त नींद लेना बहुत आवश्यक है। इसके लिए हर रोज कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

6. बुरी आदतें छोड़ना ( Abandon Unhealthy Habits )

अगर कोई व्यक्ति कम उम्र में ही बुरी आदतों के शिकार हो गया है तो इससे भी वृद्धि हार्मोन की सक्रियता प्रभावित होती है और लंबाई के साथ साथ शारीरिक विकास भी रुक सकता है।

ऐसे में बुरी लतें जैसे धूम्रपान और नशा आदि हमारे शरीर की वृद्धि हार्मोन को असंतुलित कर देते हैं। इस कारण उनकी सक्रियता भी कम होने लगती है, जिससे असमय हीं शारीरिक वृद्धि रुक जाती है। इसलिए शरीर के वांछित विकास के लिए इन आदतों को छोड़ना भी जरूरी होता है।

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो यह आपकी हाइट इंक्रीज करने में काफी हेल्पफुल हो सकते हैं। हम आशा करते हैं कि यह सभी टिप्स आपकी लंबाई बढ़ाने में काफी उपयोगी और कारगर साबित होंगे।

इस बारे में अपने विचार एवं सुझाव हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी तो इसे शेयर करना बिलकुल ना भूले।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: