शुक्रवार, 10 मई 2019

स्विमिंग करने से होते हैं ये 9 बेहतरीन फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे | 9 Convincing Health Benefits Of Swimming | Lifekamantrahindi

अपने फिटनेस और अच्छे स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए हम लोग क्या कुछ नहीं करते। कुछ लोग इसके लिए आउटडोर जिम करना पसंद करते हैं, वहीं कुछ लोग घर पर एक्सरसाइज या फिर योग करना प्रेफर करते हैं। ऐसे में क्या आपको मालूम है कि एक ऐसा एक्सरसाइज, ऐसा व्यायाम ऐसा भी है, जिसे हम इन सभी के विकल्प के रूप में भी देख सकते हैं? जी हां हम बात कर रहे हैं स्विमिंग यानी तैराकी की।

स्विमिंग एक बहुत ही शानदार एक्सरसाइज है। इसे हम ओवरऑल बॉडी एक्सरसाइज भी कह सकते हैं। इस पर हुए अनेक अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि स्विमिंग करने से शरीर की ढेर सारी कैलोरी बर्न होती है, जिससे मोटापा कम करने में काफी मदद मिलती है। लेकिन इसके अलावा भी स्विमिंग करने से और भी ढेर सारे फायदे होते हैं, जिसके बारे में यहां हम जिक्र करने वाले हैं।

Swimming, स्विमिंग, Swimming Health Benefits, स्विमिंग करने के फायदे, Cardiovascular, कार्डियोवैस्कुलर, Exercise, एक्सरसाइज, Fat burn, फैट कम करने, Fat, मोटापा, weight loss, वजन कम करने, वजन घटाने, insomnia treatment, नींद की बीमारी, calories, burn calories, कैलोरी कम करने, कैलोरी बर्न करने
Swimming Health Benefits

स्विमिंग करने के फायदे ( Health Benefits Of Swimming)

1. वजन कम करने में मदद करता है ( Helps Reduce Weight )

स्विमिंग एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज भी है। ऐसे में अगर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम करने का सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही बढ़िया विकल्प है। क्योंकि स्विमिंग के दौरान हमारे शरीर से ढेर सारी कैलोरी बर्न होती है। इसमें कई तरह के स्ट्रोक्स जैसे बैकस्ट्रोक, बटरफ्लाई स्टोक और फ्रीस्टाइल इत्यादि विधियों से तैराकी की जाती है। इनमें सबसेे ज्यादा कैलोरी बटरफ्लाई स्ट्रोक से बर्न होती है।

एक व्यस्क व्यक्ति आधे घंटे की स्विमिंग में लगभग 200 से 250 कैलोरीज बर्न करता है, जिससे वेट लॉस करने काफी हेल्प होती है। इस तरह तैराकी से हम अपना हेल्दी वेट भी मेंटेन कर सकते हैं।

2. अच्छी नींद के लिए ( Improves Sleep )

अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद होना कितना जरूरी है, यह बात तो हम सभी जानते हैं। ऐसा सामान्य तौर पर देखा जाता है कि ज्यादातर वयस्क लोगों में जल्दी नींद ना आने की समस्या होती है। ऐसे में तैराकी करना एक बहुत ही कारगर उपाय है।

स्विमिंग से हमारे पूरे शरीर की अच्छी खासी कसरत हो जाती है, इस दौरान हमारे शरीर से ढेर सारी कैलोरी भी कम हो जाती है, जिससे हमको हल्की थकावट भी महसूस होती है। इसके बाद हमें काफी बढ़िया नींद आती है।

इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पैर घास पर चलने से 10 साल तक बढ़ जाएगी आपकी आयु

3. बोन स्ट्रैंथ बढ़ाए ( Increase Bone Strength and Flexibility )

शरीर की निष्क्रियता की वजह से या फिर बढ़ती उम्र के कारण हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में अगर आपके पास दूसरे एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं है तो थोड़ी देर के लिए ही सही, स्विमिंग करना आपकी हड्डियों के लिए बहुत हीं फायदेमंद हो सकता है। इससे उनमें फ्लैक्सिबिलिटी यानी लचीलापन आता है। स्विमिंग से हड्डियों के साथ-साथ हमारी मांसपेशियों की स्ट्रैंथ भी बरकरार रहती है।

4. बच्चों के लिए जरूरी ( Excellent for Kids )

अगर आपके घर के आसपास बच्चों के लिए स्विमिंग पूल उपलब्ध है तो उन्हें वहां पर जरूर ले जाएं। क्योंकि शुरू से ही स्विमिंग करना बच्चों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि आप तो जानते ही हैं कि बच्चों को एक्सरसाइज करने में कोई खास रुचि नहीं होती है। ऐसे में स्विमिंग उनके लिए मजे के साथ साथ बढ़िया व्यायाम भी साबित होता है। इससे उनमें हड्डी से जुड़ी कोई भी बीमारी होने की संभावना कई गुना कम हो जाती है।

इसके अलावा स्विमिंग बच्चों के बौद्धिक और मानसिक विकास के लिए भी काफी अच्छा होता है। इस विषय पर ऑस्ट्रेलिया में बच्चों पर हुए एक रिसर्च में यह पाया गया कि जो बच्चे स्विमिंग करते हैं, वे दूसरे बच्चों की अपेक्षा अधिक कुशाग्र और आत्मविश्वास से लबरेज होते हैं। साथ ही उनका शारीरिक विकास भी तेजी से होता है।

5. लंग कैपेसिटी बढ़ाने में फायदेमंद ( Increase Lung Capacity )

तैराकी से रेस्पिरेट्री प्रॉब्लम्स भी दूर रहते हैं। क्योंकि नियमित रूप से स्विमिंग करने से हमारे फेफड़ों द्वारा ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ती है। ये हमारी लंग कैपेसिटी को बढ़ाने और सांसो पर नियंत्रण रखने की क्षमता को बूस्ट करने में भी मदद करता है। इससे श्वास संबंधी बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है।

लेकिन हां, अगर आप पहले से ही किसी श्वास संबंधी बीमारी जैसे दमा आदि से ग्रस्त हैं तो इस संबंध में अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।

इसे भी पढ़ें - सूर्य नमस्कार योग कैसे करें? जानें स्टेप बाई स्टेप विधि और इसके फायदे

6. शरीर के अंगों का बेहतर तालमेल ( Better Coordination Among Body Parts )

रोजाना स्विमिंग करने से एक लाभ यह भी होता है कि इससे हमारे शरीर के विभिन्न अंगों के बीच तालमेल बढ़िया हो जाता है। जैसे हम स्विमिंग करते वक्त अपने हाथ और पैर दोनों को एक ताल में चलाते हैं। साथ हीं साथ हमारा सिर भी उनके साथ तालमेल मिलाकर चलता है।

ऐसे में शरीर के विभिन्न अंगों के बीच अच्छा कोआर्डिनेशन बनने लगता है और उन पर हमारा नियंत्रण भी बनने लगता है।

7. हार्ट डिजीज दूर रखे ( Good for Heart Health )

रोजाना स्विमिंग करने वाले व्यक्ति को दिल की बीमारी होने की संभावना कई गुना तक कम हो जाती है। क्योंकि स्विमिंग एक प्रॉपर एक्सरसाइज होता है, जिससे हमारे शरीर के ज्यादातर अंग एक्टिव होते हैं। इससे हार्ट रेट बढ़ता है और ब्लड सरकुलेशन में वृद्धि होती है।

लेकिन हां, यदि कोई व्यक्ति पहले से दिल की बीमारी से ग्रस्त है तो उन्हें चिकित्सक से सलाह लेकर ही स्विमिंग स्टार्ट करनी चाहिए।

8. मनोवैज्ञानिक प्रभाव ( Psychological Effects )

स्विमिंग का एक बहुत ही अच्छा मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी होता है। नियमित रूप से तैराकी करने से मन के नकारात्मक भाव भी दूर हो जाते हैं और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि स्विमिंग से किसी भी तरह का डिप्रेशन, तनाव, चिंता आदि दूर होते हैं, मूड अच्छा हो जाता है और हम रिलैक्स फील करते हैं।

9. आयु बढ़ाए ( Increased Life Span )

"यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना" में 20 साल से 90 साल के बीच के 40 हजार से ज्यादा पुरुषों पर करीब 32 साल तक हुए अध्ययन के पश्चात यह निष्कर्ष निकाला गया कि जो व्यक्ति स्विमिंग करते थे, उनकी जीवन प्रत्याशा यानी लाइफ स्पैन दूसरों के मुकाबले ज्यादा थी। मतलब कि वो दूसरों से ज्यादा दिनों तक जीवित रहे।

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें अपने विचार जरूर बताएं। साथ ही साथ अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा दो इसे शेयर जरूर करें।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो हमारे इस ब्लॉग को अपने ईमेल से सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। इससे आपको सेहत और घरेलू नुस्खों से संबंधित उपयोगी जानकारी और टिप्स ईमेल के माध्यम से मिल जाएगी। आपके धैर्य के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: