मंगलवार, 14 मई 2019

डैंड्रफ दूर करने के 5 घरेलू उपचार | Dandruff Ke Liye 5 Gharelu Upay | Life Ka Mantra Hindi

ज्यादातर लोग बाल में बार बार डैंड्रफ होने की समस्या से परेशान रहते हैं। हालांकि बालों में डैंड्रफ होने का मुख्य कारण ड्राई स्कैल्प यानी सिर की त्वचा का सूखा हो जाना है। जब हमारे सिर की त्वचा यानी स्कैल्प ड्राई हो जाते हैं, तब उनमें फंगस जैसे सूक्ष्मजीव नमी पाकर पर पनपने लगते हैं। यह फंगस बाल की जड़ों को कमजोर करने लगते हैं। इस वजह से वहां के चमड़ी टूटकर झड़ने लगती है और वहीं डेंड्रफ के रूप में दिखाई देती है।

Dandruff Ke Liye 5 Gharelu Upay, बालों का डैंड्रफ दूर करने के 5 घरेलू उपचार, बालों में डैंड्रफ होने का कारण, ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ निकालने के लिए क्या करें, dandruff kaise hataye, डैंड्रफ का रामबाण इलाज, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, dandruff का इलाज, डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय, डैंड्रफ जड़ से खत्म कैसै करें, डैंड्रफ जाने के लिए क्या करें, डेंड्रफ कैसे हटाये, dandruff ka gharelu ilaj, dandruff kaise thik kare, gharelu upay, balo ke liye nuskhe
डैंड्रफ के लिए घरेलू उपचार

अगर बालों की रूसी यानी डैंड्रफ को समय रहते नियंत्रित ना किया जाए तो इससे हैयरफॉल की समस्या भी शुरू हो सकती है, क्योंकि ये हमारी बालों की जड़ों को कमजोर कर देते हैं, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि बालों के डैंड्रफ को दूर करने अथवा कंट्रोल करने के लिए बाजार में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट मौजूद हैं, जो यह दावा करते हैं कि कुछ हफ्तों में डैंड्रफ को ठीक कर सकते हैं। लेकिन वास्तव में वे ऐसा करने में नाकाम रहते हैं। क्योंकि एक बार धोने पर तो वे साफ हो जाते हैं पर ज़िद्दी डैंड्रफ फिर से बार बार लौट आते हैं।

डैंड्रफ या रुसी दूर करने का घरेलू और प्राकृतिक उपचार ( Home Remedies to Get Rid of Dandruff )

यहाँ हम इसी समस्या के प्राकृतिक और घरेलू समाधान के बारे में बताएंगे। आगे हम आपको बालों के डैंड्रफ की समस्या से निजात पाने के कुछ ऐसे प्राकृतिक और घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जो बालों का डैंड्रफ प्रभावी रूप से दूर करने में बहुत ही कारगर और असरदार साबित होते हैं।

1. मेहंदी (Henna Powder)

हेना पाउडर या मेहंदी ऐसी चीज है, जिसका हम अपने दैनिक जीवन में बार-बार कई जरूरतों से उपयोग में लाते हैं। यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि बालों का डैंड्रफ दूर करने में मेहंदी पाउडर का प्रयोग बहुत ही असरदार नुस्खा साबित होता है। इसके उपयोग से ना केवल डैंड्रफ कंट्रोल होता है, बल्कि यह हमारी बालों की जड़ें मजबूत करने का भी काम करता है, जिससे बाल झड़ने यानी कि हेयर फॉल होने की समस्या कम होती है। चुकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक होता है। इसलिए इसका प्रयोग करना आसान भी और सुरक्षित भी।

उपयोग - बालों का डैंड्रफ दूर करने के लिए सबसे पहले मेहंदी पाउडर को चाय वाले पानी में रात भर के लिए भिगो कर रख दें। इसे रखने से पहले इसमें कुछ बूंदे नींबू का रस भी मिला दें। अगले दिन सुबह स्नान करने से पहले इस पेस्ट को अपने सर में बाल की जड़ में लगाकर आधे से एक घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो लीजिए।

Dandruff Ke Liye 5 Gharelu Upay, बालों का डैंड्रफ दूर करने के 5 घरेलू उपचार, बालों में डैंड्रफ होने का कारण, ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ निकालने के लिए क्या करें, dandruff kaise hataye, डैंड्रफ का रामबाण इलाज, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, dandruff का इलाज, डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय, डैंड्रफ जड़ से खत्म कैसै करें, डैंड्रफ जाने के लिए क्या करें, डेंड्रफ कैसे हटाये, dandruff ka gharelu ilaj, dandruff kaise thik kare, gharelu upay, balo ke liye nuskhe, मेंहदी, मेंहदी से डैंड्रफ का इलाज, henna powder, henna for dandruff, hair care, hair fall treatment, dandruff treatment, बालों की समस्या, बालों का झड़ना


ऐसा करने से ना केवल बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी, बल्कि अगर आप इसमें थोड़ा प्याज का रस और आंवले का रस मिलाकर लगाएं तो इससे आपके बालों का प्राकृतिक काला रंग और चमक भी बरकरार रहेगा।

इसे भी पढ़ें - सफेद हो रहे बालों को काला करने के बेमिसाल घरेलू उपाय

2. लहसुन पानी (Garlic Water) 

लहसुन औषधीय गुणों से युक्त होता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल एवं एंटी फंगल गुण भी मौजूद होते हैं। ऐसे में यह हमारे बालों में बार-बार डैंड्रफ हो जाने की समस्या को ठीक करने में काफी कारगर होते हैं। इस उपाय के लिए आपको जरूरत होगी 5 से 6 लहसुन की कलियों की।

उपयोग - सबसे पहले इन लहसुन की कलियों को छीलकर कूच लीजिए। अब इसको अपने नहाने के पानी में मिलाकर इससे अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं। ये पानी हमारे बाल की जड़ों में मौजूद फंगस जैसे सूक्ष्मजीवों को समाप्त कर फंगल इन्फेक्शन को दूर करता है और स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है, जिससे यह डैंड्रफ की समस्या कम हो जाती है।
3. नीम का पानी (Neem)

ये बात हम सभी जानते हैं कि नीम प्राकृतिक शोधक और कीटाणुनाशक होता है। यह हमारे रक्त की अशुद्धि को साफ करने में बहुत ही कारगर होता है। इसके साथ ही साथ ये एंटी बैक्टीरियल एवं एंटीफंगल गुणों से भी युक्त होता है, जिस कारण यह हमारे बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसके प्रयोग से बालों के डैंड्रफ से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

उपयोग - इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर उसको ठंडा कर लें। इस उबले हुए पानी को ठंडा करने के बाद इसे नहाने के पानी में मिलाकर अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं। इससे स्कैल्प से फंगस के कीटाणु नष्ट होंगे और बालों में डैंड्रफ की समस्या जल्दी ही समाप्त हो जाएगी।

हालांकि यह बालों का डैंड्रफ साफ करने का एक प्रभाव कारी घरेलू उपाय है, लेकिन इसको प्रयोग मिलाने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लीजिए कि आपको नीम से एलर्जी की समस्या ना हो। अगर ऐसा नहीं है तो ये आपके लिए सचमुच लाभदायक साबित होगा।

4. घृतकुमारी (Aloe Vera Gel)

घृतकुमारी अर्थात एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। यह हमारी त्वचा को नमी प्रदान करके उसे रूखे और बेजान होने से बचाता है। साथ ही साथ यह त्वचा को ठंडक भी प्रदान करता है। यही कारण है कि इसका उपयोग बालों के लिए भी किया जाता है। यह हमारे बालों के डैंड्रफ को दूर करने में भी असरदार होता है। यदि हम रोजाना नहाने से पहले बालों में एलोवेरा की पत्तियों का ताजा जेल निकालकर जड़ में लगाएं तो इससे डैंड्रफ की समस्या समाप्त हो जाएगी।

उपयोग - ध्यान रखें कि एलोवेरा की पत्तियों का जेल एकदम ताजा हो तो उत्तम होगा इसको बालों की जड़ों में लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए इसको रखें, इसके बाद आप नहाते समय शैंपू करके अपने बालों को अच्छी तरह से धो सकते हैं। इस तरह आप लंबे समय तक डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - विटामिन ई कैप्सूल के गजब फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका जानें

5. नारियल तेल और नींबू ( Coconut Oil and Lemon )

नारियल तेल और नींबू का मिश्रण बालों के फायदेमंद होता है। यह डैंड्रफ दूर करके उसे मजबूत और शाइनी बनाने में उपयोगी होता है। चुकि एक ओर जहां नारियल तेल हमारे बालों को पोषण देता है, वहीं दूसरी तरफ नींबू डैंड्रफ को रोकने का काम करता है।

Dandruff Ke Liye 5 Gharelu Upay, बालों का डैंड्रफ दूर करने के 5 घरेलू उपचार, बालों में डैंड्रफ होने का कारण, ड्राई स्कैल्प, डैंड्रफ निकालने के लिए क्या करें, dandruff kaise hataye, डैंड्रफ का रामबाण इलाज, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, dandruff का इलाज, डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय, डैंड्रफ जड़ से खत्म कैसै करें, डैंड्रफ जाने के लिए क्या करें, डेंड्रफ कैसे हटाये, dandruff ka gharelu ilaj, dandruff kaise thik kare, gharelu upay, balo ke liye nuskhe, नींबू, नींबू से डैंड्रफ का इलाज, lemon juice, lemon for dandruff, hair care, hair fall treatment, dandruff treatment, बालों की समस्या, बालों का झड़ना


उपयोग - इसको प्रयोग में लाने के लिए दो टेबल स्पून नारियल तेल में समान मात्रा में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण से बालों की जड़ों में थोड़ी देर तक हल्के हाथों से मसाज करें। इसे 25 से 30 मिनट तक रखने के बाद शैंपू से बालों को धो दें। इससे डैंड्रफ कम हो जाएगा और बाल भी मजबूत होंगे।

आपको यह जानकारी कैसी लगी अपने विचार हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। साथ हीं अगर आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा तो इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

इस लेख में बताए गए उपाय सामान्य जानकारी पर आधारित हैं, इसलिए हम इनके आंशिक या पूर्णतया प्रभावकारी होने का दावा नहीं करते। अतः इनका प्रयोग विशेषज्ञ की सलाह से आश्वस्त होकर हीं करें।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: