सोमवार, 6 मई 2019

गन्ने का जूस पीने के 10 हैरान कर देने वाले फायदे | 10 Amazing Health Benefits of Sugarcane Juice In Hindi | Ganne Ka Ras | Lifekamantrahindi

गर्मी के मौसम में जब हम तपिश और उमस की वजह से बेहाल हो जाते हैं, तब हमें जरूरत होती है, ऐसे कोल्ड ड्रिंक या ठंडे पेय पदार्थ की जो ना सिर्फ हमारी प्यास बुझा सके बल्कि हमें रिफ्रेश करके एनर्जी भी प्रदान करें। ऐसे में हमारे सामने बहुत सारे विकल्प मौजूद होते हैं, लेकिन उनमें सबसे बेहतरीन विकल्प है, गन्ने का जूस। जी हां मित्रों गन्ने का रस ना केवल हमें गर्मी के प्रकोप से राहत देता है, बल्कि या हमें भरपूर ऊर्जा भी देता है।

गन्ने का रस स्वास्थ्य संबंधी बहुत सी समस्याओं में हमारे लिए फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर इलेक्ट्रोलाइट्स, सुक्रोज, विटामिन सी, फोलिक एसिड एवं कैल्शियम आदि जैसे अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये डिहाइड्रेशन से लेकर पाचन संबंधी समस्याओं और पीलिया यानी जौंडिस जैसी बीमारियों में भी लाभकारी होता है। आगे हम आपको नियमित रूप से गन्ने का जूस पीने के 10 ऐसे बेहतरीन फायदे बताएंगे, जो शायद आप नहीं जानते होंगे। साथ हीं हम इससे जुड़ी कुछ सावधानियां और नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

गन्ने का जूस पीने के 10 हैरान करने वाले फायदे ( 10 Amazing Health Benefits of Sugarcane Juice In Hindi )


Health Benefits of Sugarcane Juice in Hindi, acidity, indigestion, stomach inflammation, dehydration, cancer,  calcium, strong bones, strong teeth, fever treatment, home remedies, immunity, women health, sugarcane juice for pregnant women, sugarcane juice during pregnancy, jaundice, cholesterol, skincare, wrinkles, sugarcane juice for skin aging, एसिडिटी, अपच, बदहज़मी, पेट की जलन, पीलिया, जौंडिस, स्किन एजिंग, झुर्रियां, कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम, मजबूत दांत और हड्डियां, गन्ने का जूस पीने के फायदे, पानी की कमी, डिहाइड्रेशन, कैंसर, निर्जलीकरण, बुखार का इलाज, घरेलू उपचार, घरेलू नुस्खे, घरेलू उपाय, गन्ने का रस
Sugarcane Juice Health Benefits


1. डी-हाइड्रेशन को दूर करके ऊर्जा बढ़ाए ( Eliminates Dehydration )

गर्मी के मौसम में तापमान अधिक होने से अक्सर हमें डी-हाइड्रेशन की समस्या झेलनी पड़ जाती है। डी-हाइड्रेशन हो जाने पर शरीर में पानी की अत्यधिक कमी हो जाती है, ऐसे में गन्ने का जूस शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और डी-हाइड्रेशन को भी दूर करता है।

चुकी गन्ने के रस में सुक्रोज और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में उपस्थित होता हैं। इस कारण ये ऊर्जा से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें बहुत सारे मिनरल्स और ऑर्गेनिक एसिड भी उपस्थित होते हैं, जो हमें इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़ें - बॉडी बनाने और वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 9 चीजें

2. पेट के लिए टॉनिक के समान ( Tonic for Stomach Problems )

गन्ने का ताजा जूस पीना हमारे पेट के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। इसके सेवन से पेट की अपच, एसिडिटी और जलन आदि जैसी समस्याएं दूर होती हैं। इसको तैयार करते समय अगर हम इसमें नींबू, काला नमक और पुदीना आदि मिक्स करके इसका सेवन करें तो यह हमारे अमााशय के लिए एक उत्तम औषधि जैसा कार्य करता है। इससे हमारे अमाशय का पीएच मान संतुलित रहता है। इस तरह यह हमारे पाचन तंत्र के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं है।

3. कैंसर् की से रक्षा ( Protection against Cancer Disease )

वर्तमान में हुए अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है कि गन्ने का जूस कैंसर जैसे घातक बीमारी की रोकथाम में भी मददगार साबित होता है, क्योंकि गन्ने के जूस में फ्लेवोनॉयड मौजूद होता है, जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं का शमन करने में मदद करता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है। खासतौर से यह ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर जैसी बीमारियों में रक्षा में फायदेमंद होता है। गन्ने का जूस पीने से होने वाले सभी फायदा में यह एक सबसे महत्वपूर्ण लाभ है।


4. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए ( Increase Immunity )

गन्ने का जूस ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में उपस्थित होता है, जिससे यह विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने में हमारी सहायता करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण भी पाया जाता है, इसलिए यह हमें इम्यूनिटी प्रदान करता है।

इसको पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ हीं इसका एक लाभ यह भी है कि अगर हम गन्ने के रस में थोड़ा सा काला नमक और नींबू मिक्स करके पिए तो यह हमारे गले की खराश को दूर करने में भी उपयोगी होता है।

5. बुखार में लाभकारी (Benefits in Fever) 

आपकी जानकारी के लिए आपको यह भी बताते चलें कि गन्ने का जूस बुखार में भी लाभदायक होता है, क्योंकि जब हमारे शरीर का तापमान बढ़ता है और बुखार चढ़ता है तो ऐसे में हमारी मांसपेशियां काफी कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में गन्ने का जूस पीने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है और शरीर को बल मिलता है। इसके अलावा यह हमारे शरीर की कोशिकाओं को डैमेज होने से भी सुरक्षित करता है।

इसे भी पढ़ें - खजूर फल खाने वाले व्यक्ति को कभी हार्ट अटैक नहीं होगा, जानें अन्य 9 फायदे

6. पीलिया यानी जौंडिस रोग में फायदेमंद ( Useful in Jaundice )

अक्सर आपने अपने बड़े बुजुर्गों को यह सलाह देते हुए सुना होगा कि जौंडिस यानी पीलिया रोग में गन्ने का जूस पीना चाहिए। जी हां यह बात बिल्कुल सही है। केवल बड़े बुजुर्ग हीं नहीं, बल्कि डॉक्टर भी जौंडिस रोग या पीलिया रोग में गन्ने का जूस पीने की सलाह देते हैं।

इसके पीछे कारण यह है कि गन्ने का जूस हमारे शरीर शरीर की रस प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने में मदद करता है। ये हमारे लिए एक बेहतर इलेक्ट्रोलाइट्स की भांति कार्य करता है। साथ हीं ये हमारे शरीर में ग्लूकोज लेवल को संतुलित बनाए रखने में भी मदद करता है। इन सभी कारणों से यह पीलिया जैसे रोग को ठीक करने में काफी उपयोगी साबित होता है।

यदि कोई व्यक्ति जौंडिस या पीलिया रोग से पीड़ित है, या फिर उसके अंदर ऐसे कुछ लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे दिन में दो बार गन्ने के जूस में नींबू मिलाकर पिलाएं। इससे यह रोग को जल्दी ठीक करने में मदद करता है और साथ ही उससे रक्षा भी करता है।

7. विषाक्त या टॉक्सिक पदार्थ बाहर करे ( Detoxifies the Body )

गलत खानपान की वजह से हमारे शरीर में बहुत सारे विषाक्त पदार्थ यानी कि टॉक्सिंस इकट्ठा हो जाते हैं। ऐसे में गन्ने के जूस हमारे लिए रामबाण साबित होता है। इसे पीने से हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर हो जाते हैं अर्थात यह शरीर के टॉक्सिंस को साफ करने में मदद करता है।

केवल इतना ही नहीं, गन्ने के जूस को नियमित रूप से पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और यह शरीर के वजन को भी बैलेंस करने का भी काम करता है। इसके साथ हीं साथ ये हमारे रक्त में उपस्थित खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में सहायता करता है, जिससे ये हमें हृदय संबंधित रोगों से भी बचाता है।

8. दाँत एवं हड्डियों को मजबूत बनाता है ( Good for Bones and Teeth )

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे दांत और हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक तत्व है, कैल्शियम। ऐसे में दूध के अलावा गन्ने का जूस भी कैल्शियम का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है। इसमें यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए नियमित रूप से करने के जूस का सेवन करने से दांत और हड्डियां मजबूत होती है।

डॉक्टर भी हमें गन्ने का जूस पीने की सलाह देते हैं। खासतौर पर यह बढ़ते हुए बच्चों के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि यह उनके बोन स्ट्रैंथ को बढ़ाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - कमजोरी दूर करने के 7 रामबाण घरेलू उपाय

9. महिलाओं के लिए भी उत्तम ( Good for Women )

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गन्ने का जूस महिलाओं के लिए भी एक उत्तम औषधि की तरह होता है। यह महिलाओं में गर्भ धारण करने की क्षमता को भी बढ़ाने में सहायता करता है। ये मां बनने वाली महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, इसलिए चिकित्सक भी गर्भवती महिलाओं को गन्ने के जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं।

कारण यह क्योंकि इसमें मौजूद फोलिक एसिड महिलाओं के होने वाले बच्चे को भांति भांति के रोगों से बचाने में मदद करता है। इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी गन्ने का जूस पीना उत्तम माना जाता है।


10. बढ़ती उम्र के लक्षण कम करे ( Reduces Skin Aging )

गन्ने का रस हमारी स्किन के लिए भी काफी गुणकारी होता है। इसकी सहायता से हम एक ऐसा फेस पैक तैयार कर सकते हैं, जो हमारी त्वचा की झुर्रियां, पिंपल्स और एक्ने आदि को साफ करने में मदद करता है और साथ हीं बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी काम करता है।

इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गन्ने का रस मिलाकर, उसे अच्छी तरह से मिक्स करके एक गाढ़़ा पेेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने फेस पर लगा कर लगभग आधे घंटे तक रखें। इसके बाद ताजे ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस नुस्खे का प्रयोग करने से चेहरे की झुर्रियां और पिंपल्स आदि साफ हो जाएंगे और चेहरा भी खिला खिला और जवां बना रहेगा।

ध्यान दें ( Cautions ) 

यहाँ पर सबसे आवश्यक बात ये है कि जिस गन्ने का रस का सेवन हम कर रहे हो, वह एकदम फ्रेश निकाला हुआ होना चाहिए। साथ हीं उसमें साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। किसी अस्वच्छ स्थान से या अशुुुद्ध विधि से निकाले हुए गन्ने के जूस रस का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इससे फायदे होने के बजाय नुकसान होने की संभावना रहती है।

इसके अलावा कर आपको पहले से खांसी और बलगम आदि की समस्या है तो ऐसी स्थिति में थोड़े समय तक गन्ने का जूस पीने से परहेज करें। साथ हीं अगर आपका वजन पहले से काफी ज्यादा बढ़ा हुआ है, तब आप इसे अवॉइड करें तो बेहतर होगा, क्योंकि यह आपका वजन और भी बढ़ा सकता है।

अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी तो इसे शेयर करें।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: