शुक्रवार, 3 मई 2019

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए | Weight Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye | Life Ka Mantra Hindi

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ( Weight Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye )


वैसे तो कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो अगर कुछ ना भी खाएं तो उनका वजन अपने आप बढ़ने लगता है, लेकिन इसके विपरीत बहुत से लोगों के साथ यह भी दिक्कत होती है कि उनका वजन जल्दी बढ़ता हीं नहीं है, भले हीं वो कितना भी अधिक खा पी लें, वह उनके शरीर में नहीं लगता है। इससे शरीर के अंदर कमजोरी तो रहती ही है, साथ ही साथ खुद का आत्मविश्वास भी गिरने लगता है।

ऐसे में मन में यह जिज्ञासा होती है कि आखिर हमें अपना वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए। अगर आप भी कुछ ऐसी हीं समस्या से परेशान है तो यहां पर हम आपके लिए बहुत ही उपयोगी जानकारी लेकर आए हैं। यहां हम आपको आपकी सेहत बनाने और वजन बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय से संबंधित कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनके प्रयोग से आप अपनी सेहत को सुधार सकते हैं और साथ हीं साथ अपना वजन भी बढ़ा सकते हैं।

weight badhane ke upay, weight badhane ke liye kya khana chahiye, weight badhane ka supplement, body weight badhane ke tarike, weight badhane ke gharelu nuskhe bataye, weight badhane ke desi nuskhe, weight badhane ka gharelu nuskha, jaldi weight badhane ka tarika, weight badhane ke liye kya khaye, weight badhane k liye diet, weight badhane ka mantra, weight badhane ka nuskha, वजन बढ़ाने के तरीके, वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा, वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके, वजन बढ़ाने के उपाय, वजन बढ़ाने के तरीके हिन्दी में, वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने का तरीका, वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा, वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका, वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, lifekamantrahindi
weight badhane ke liye kya khana chahiye


यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ और कुछ जरूरी पोय पदार्थों के बारे में बताएंगे, जो मसल्स बढ़ाने और बॉडी बनाने में मदद करेंगे और इनका सेवन करके आप तंदुरुस्त और हट्टी कट्टी हो जाएंगे।

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं ( Weight Badhane ke liye kya khaye Gharelu Upay)


अंकुरित अनाज ( Sprouts )

अंकुरित अनाज को स्प्राउट्स भी कहते हैं। यह हमारे शरीर को ताकतवर और बलवान बनाने में सहायता करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन सहित बहुत सारे मिनरल्स सौर विटामिंस उपस्थित होते हैं, जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। अंकुरित अनाजों में हम चना, मूंग और गेहूं वगैरह का सेवन कर सकते हैं। यह हमारी सेहत सुधारने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं। क्योंकि अंकुरित होने के बाद इनके पौष्टिक गुण और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

इसके लिए इन अनाजों को रात में पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह उसे पानी से निकालकर अलग रख दें। इसके बाद जब ये अंकुरित हो जाएं तो गुड़ के साथ इसका सेवन करें। यह आपके लिए काफी स्वास्थ्यवर्धक रहेगा। इससे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है और वजन बढ़ाने में भी आसानी होती है।

इसे भी पढ़े - शरीर की कमजोरी दूर करने के 7 असरदार घरेलू उपाय

अंडे ( Eggs ) 

हमारे शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी होता है। ऐसे में शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता पूरी करने के लिए अंडे से बेहतर साधन और क्या हो सकता है। अंडे भले ही सस्ते होते हैं, परंतु ये प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत होते हैं। इनके सेवन से मसल्स ग्रोथ जल्दी होती है और वजन भी बढ़ता है।

weight badhane ke upay, weight badhane ke liye kya khana chahiye, weight badhane ka supplement, body weight badhane ke tarike, weight badhane ke gharelu nuskhe bataye, weight badhane ke desi nuskhe, weight badhane ka gharelu nuskha, jaldi weight badhane ka tarika, weight badhane ke liye kya khaye, weight badhane k liye diet, weight badhane ka mantra, weight badhane ka nuskha, वजन बढ़ाने के तरीके, वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा, वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके, वजन बढ़ाने के उपाय, वजन बढ़ाने के तरीके हिन्दी में, वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने का तरीका, वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा, वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका, वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, अंडे, उबले अंडे, eggs, boiled eggs, lifekamantrahindi


अगर आप तेजी से मसल्स बढ़ाना चाहते हैं तो उबले हुए अंडे का सेवन करना उत्तम होगा। बॉयल अंडे का सेवन करते समय इसके पीले हिस्से यानी एग योल्क, जो कि मुख्य रूप से वसा यानी फैट का बना होता है, उसको बाहर हटा दें और सफेद हिस्से को खाएं। साथ हीं इस बात का भी ध्यान रखें कि शुरू शुरू में ही ज्यादा अंडे का सेवन ना करें। शुरुआत में तीन से चार अंडे नियमित खाना शुरू करें और फिर धीरे-धीरे अपनी पाचन क्षमता और शरीर की आवश्यकता के अनुसार इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं।

खजूर ( Date Palm ) 

खजूर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाने की इच्छा रखते हैं तो यह आपके लिए बढ़िया स्रोत हो सकता है। यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम विटामिन ए और बहुत से बी विटामिन्स से भी भरपूर होता है। इसके सेवन से हमारा बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई बढ़ता है।

अगर आप जिम करते हैं तो ये आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद है। रोजाना नाश्ते के तौर पर 4 से 5 खजूर का सेवन करें। इससे आप एक हेल्दी वेट आसानी से गेन कर सकते हैं।

दूध ( Milk )

यह तो हम सभी जानते हैं कि दूध प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरपूर होता है। इसलिए अगर हम इसे संपूर्ण भोजन कहे तो यह गलत नहीं होगा। इससे ना केवल हमारे मसल्स बढ़ते हैं, बल्कि हमारी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। इसलिए हमें अपने रेगुलर डायट में दूध को जरूर शामिल करना चाहिए।

केला ( Banana )

केला हम सभी के लिए एक बहुत ही जाना माना और चिर परिचित फल है। लेकिन शायद आपको यह पता नहीं होगा कि केले की पौष्टिकता के कारण ही इसको सुपरफूड भी कहा जाता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन सहित बहुत सारे खनिज तत्व व मिनरल्स उपस्थित होते हैं। इस फल की खूबी यह भी है कि ये हमारे शरीर को तत्काल ऊर्जा प्रदान करते हैं।

साथ ही यह शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने यानी मसल्स ग्रोथ करने में फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा आयरन की प्रचुरता होने के कारण या हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है। इन सभी फायदों के साथ यह हमारे शरीर का हेल्दी वेट मेंटेन करता है।

मखाना ( Makhana) 

मखाने में हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन मौजूद होते हैं। इसके साथ हीं साथ इसमें कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खासकर यह पुरुषों के लिए बहुत हीं फायदेमंद होता है। आप दूध और शक्कर के साथ भिगो करके इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से भी हम अपनी सेहत बना सकते हैं।

इसे भी पढ़े - खजूर फल खाने के 9 जबरदस्त फायदे

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन युक्त पेय पदार्थ ( Weight Badhane ke liye Protein Drinks )


वैसे तो बाजार में बहुत सारे प्रोटीन पाउडर और सप्लीमेंट्स उपलब्ध होते हैं, लेकिन वे  काफी ऊंची कीमत में होते हैं, जिन्हें ले पाना सभी के लिए संभव नहीं हो पाता। ऐसे में बॉडी की प्रोटीन रिक्वायरमेंट पूरी करने और शरीर का हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए इन सब के अलावा हम कुछ ऐसे पेय पदार्थों को सप्लीमेंट के तौर पर ले सकते हैं, जो प्रोटीन और एनर्जी से भरपूर होते हैं और जिन्हें हम काफी कम खर्च में अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं।

weight badhane ke upay, weight badhane ke liye kya khana chahiye, weight badhane ka supplement, body weight badhane ke tarike, weight badhane ke gharelu nuskhe bataye, weight badhane ke desi nuskhe, weight badhane ka gharelu nuskha, jaldi weight badhane ka tarika, weight badhane ke liye kya khaye, weight badhane k liye diet, weight badhane ka mantra, weight badhane ka nuskha, वजन बढ़ाने के तरीके, वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा, वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके, वजन बढ़ाने के उपाय, वजन बढ़ाने के तरीके हिन्दी में, वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने का तरीका, वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा, वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका, वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, प्रोटीन शेक, protein shake, lifekamantrahindi
Protein shakes


यह सभी पेय पदार्थ हमारे मसल्स को विकसित करने और तेजी से वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं, तो आइए जानते हैं कि वे सप्लीमेंट्स कौन-कौन से हैं और हमें ने कैसे तैयार कर सकते हैं।

बनाना मिल्क शेक ( Banana Milk Shake )

जैसा कि हमें आपके ऊपर भी बताया कि केला प्रोटीन और कैलोरी से भरपूर होता है, जो हमें इंस्टेंट एनर्जी भी प्रदान करता है। इसलिए अगर आप इसको एक प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह आपका वेट गेन करने में काफी मदद करता है।

एक बेहतर बनाना मिल्क शेक तैयार करने के लिए केले को फुल क्रीम दूध, मेवे यानी ड्राई फ्रूट और स्ट्रॉबेरी आदि के साथ मिलाकर मिक्सर की सहायता से डिलीशियस और हेल्दी प्रोटीन शेक तैयार कर सकते हैं इसके सेवन से भी आप अपनी सेहत सुधार सकते हैं।
एवोकाडो शेक ( Avocado Shake )

एवोकाडो प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यदि आपको बाजार में एवोकाडो उपलब्ध हो जाता है तो आप इससे आप एक न्यूट्रिशस प्रोटीन शेक बना सकते हैं। इसके लिए एवोकाडो के गूदे को नारियल के दूध या फिर फुल-क्रीम दूध, पके हुए केले और शकरकंद वगैरह के साथ मिलाकर मिक्सर की सहायता से एक जबरदस्त और पौष्टिक प्रोटीन शेक बना सकते हैं।

weight badhane ke upay, weight badhane ke liye kya khana chahiye, weight badhane ka supplement, body weight badhane ke tarike, weight badhane ke gharelu nuskhe bataye, weight badhane ke desi nuskhe, weight badhane ka gharelu nuskha, jaldi weight badhane ka tarika, weight badhane ke liye kya khaye, weight badhane k liye diet, weight badhane ka mantra, weight badhane ka nuskha, वजन बढ़ाने के तरीके, वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा, वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके, वजन बढ़ाने के उपाय, वजन बढ़ाने के तरीके हिन्दी में, वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने का तरीका, वजन बढ़ाने का घरेलू उपाय, वजन बढ़ाने का घरेलू नुस्खा, वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका, वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, एवोकाडो, avocado, lifekamantrahindi
Avocado


यकीन मानिए अगर नियमित रूप से आप इसका सेवन करेंगे तो यह तेजी से आपका वजन बढ़ा सकता है। साथ ही साथ इससे आपकी मांसपेशीयां भी मजबूत हो जाएंगी।

पीनट बटर चॉकलेट शेक ( Peanut Butter Chocolate Milk Shake)

पीनट बटर भी हमारे लिए एक काफी अच्छा प्रोटीन सप्लीमेंट होता है। यह हमारे शरीर का स्टैमिना और एनर्जी बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। इसको दूध, चॉकलेट पाउडर, बादाम, शहद और केले के साथ मिक्स करके हम एक पावरफुल प्रोटीन शेक बना सकते हैं, जिसके सेवन से हमारे मसल्स और वजन दोनों बढ़ते हैं और बीएमआई भी संतुलित रहता है।

इसे भी पढ़े - सुबह खाली पैर घास पर चलने से दस साल तक बढ़ जाएगी आपकी आयु 

ऑरेंज क्रीम चॉकलेट (Orange Cream Chocolate Shake)

एक्सरसाइज और वर्कआउट करने वालों के लिए ऑरेंज क्रीम शेक भी एक बढ़िया प्रोटीन सप्लीमेंट है। इसके लिए हमें जरूरत होगी फुल क्रीम मिल्क, ऑरेंज क्रीम प्रोटीन पाउडर और ऑरेंज जूस की। इन सभी को एकसाथ मिलाकर मिक्सर की सहायता से एक बहुत ही एनर्जेटिक प्रोटीन शेक तैयार कर सकते हैं।

समापन शब्द ( Closing Lines )

इन सभी सप्लीमेंट्स को लेने के साथ साथ संतुलित और पौष्टिक भोजन जैसे विभिन्न प्रकार के अनाज, दालें और ढेर सारी फल-सब्जियां आदि आहार में लेना भी बहुत ही आवश्यक है। इन सप्लीमेंट्स को अपने भोजन की जगह ना लेने दें। साथ हीं साथ आप चीनी को अवॉइड करें और उसकी जगह गुड़ अथवा शहद का प्रयोग करें। इस तरह से आप अपने वजन को हेल्दी तरीके से बढ़ा सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा, कमेंट करके बताएं। अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी तो इसे शेयर अवश्य करें।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: