गुरुवार, 25 अप्रैल 2019

शरीर की कमजोरी दूर करने के 7 असरदार घरेलू उपाय | Kamjori Kaise Dur Kare In Hindi | Gharelu Upchar | Life Ka Mantra Hindi

शरीर की कमजोरी दूर करने के 7 असरदार घरेलू उपाय

आयुर्वेद में हर समस्या का समाधान मौजूद है, फिर चाहे वह बड़े से बड़ा रोग हो या फिर कोई छोटी से छोटी समस्या. इस पोस्ट में हम ऐसी ही समस्या के बारे में बात करेंगे, जो ज्यादातर लोगों में आम तौर पर देखने को मिलती है और वह समस्या है शरीर की कमजोरी. जी हां मित्रों बहुत से लोग इस समस्या से अक्सर परेशान रहते हैं. वैसे देखा जाए तो शरीर की कमजोरी कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि संतुलित एवं पौष्टिक खानपान ना होना, खराब लाइफ़स्टाइल, शरीर में खून की कमी, विटामिन बी-12 की कमी, अच्छी नींद न लेना या फिर कोई अन्य रोग इत्यादि. इस वजह से लोग थके थके और उत्साहहीन महसूस करते हैं.

kamjori dur karne ke gharelu upay hindi, kamjori kaise dur kare, kamjori dur karne ke liye kya khaye, kamjori ki ayurvedic dava, kamjori ki ilaj
kamjori kaise dur kare

शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए 7 घरेलू उपाय 



आगे इस पोस्ट में हम आपको कमजोरी की समस्या के समाधान के लिए कुछ असरदार घरेलू उपाय के बारे में अवगत कराने वाले हैं. इसलिए कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़ें, ताकि आपकी जानकारी अधूरी ना रहे.

1. अंकुरित चना और गुड़ का सेवन 

शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए गुड़ एवं चने का सेवन एक उत्तम उपाय है. एक तरफ जहां चना प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन व दूसरे कई तरह के खनिज तत्वों से भरपूर होता है, वहीं दूसरी तरफ गुड़ में भी आयरन कार्बोहाइड्रेट पोटैशियम और विटामिन आदि मौजूद होते हैं. इससे ये हमारे शरीर को भरपूर एनर्जी प्रदान करते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चने को भिगाकर उसको अंकुरित कर लेने के बाद उसके पोषक तत्व में कई गुना वृद्धि हो जाती है. इसलिए इस बात में कोई शक नहीं है कि गुड़ और चने के सेवन से शारीरिक दुर्बलता और कमजोरी को दूर किया जा सकता है.

kamjori dur karne ke gharelu upay hindi, kamjori kaise dur kare, kamjori dur karne ke liye kya khaye, kamjori ki ayurvedic dava, kamjori ki ilaj
kamjori dur kare gur chana


प्रतिदिन सुबह सुबह अंकुरित चने और गुड़ का सेवन करने से न केवल शरीर की ऊर्जा बढ़ती है, बल्कि यह हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में भी सहयोग करते हैं. इस प्रकार यह एनीमिया जैसे रोग से भी रक्षा करता है.

यदि बहुत खाने पीने पर भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है तो गुड़ और चने का सेवन आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है. इनके सेवन से शरीर का दुबलापन दूर होता है और वजन भी बढ़ता है. यह हमारे बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई को संतुलित रखने में मदद करता है.

साथ ही पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम एवं फास्फोरस मौजूद होने के कारण यह हमारी हड्डियों और दांतो को भी मजबूत बनाता है. यदि हम नियमित रूप से इसको खाएं तो इससे चेहरे की चमक भी बरकरार रहती है.

2. अश्वगंधा 

अश्वगंधा को शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए अत्यंत कारगर औषधि माना जाता है. आयुर्वेद में यह काफी महत्वपूर्ण औषधि है। इसके सेवन से शारीरिक दुर्बलता, थकान और निष्क्रियता दूर होती है. हालांकि हम इसे पानी के साथ भी ले सकते हैं, लेकिन दूध के साथ का सेवन करना अत्यंत लाभकारी होता है.

इसके लिए प्रतिदिन 3 से 6 ग्राम या फिर चिकित्सक द्वारा सुझाए हुई मात्रा के अनुसार, अश्वगंधा पाउडर को गुनगुने दूध के साथ मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए. अगर आप चाहे तो उसमें थोड़ा सा घी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन पुरुष और महिला दोनों के लिए ही फायदेमंद रहता है।

इसके सेवन से शरीर बलवान, ताकतवर और हृष्ट-पुष्ट हो जाता है. साथ हीं साथ कद और वजन भी बढ़ता है. यह हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर नई ऊर्जा का संचार करता है और जोश बढ़ाता है. केवल इतना ही नहीं है यह मानसिक तनाव को कम करने में भी लाभकारी होता है. इस तरह अश्वगंधा हर तरह से हमारे स्वास्थ्य को निखारने के लिए एक उत्तम औषधि है।

3. शहद और प्याज 

kamjori dur karne ke gharelu upay hindi, kamjori kaise dur kare, kamjori dur karne ke liye kya khaye, kamjori ki ayurvedic dava, kamjori ka ilaj
kamjori dur kare honey and onion


शहद और प्याज के प्रयोग से शरीर की कमजोरी दूर करना एक बहुत हीं पुरानी परंतु अत्यंत कारगर पद्धति है. ये दोनों हीं अनेक औषधीय गुणों से युक्त होते हैं. शहद और प्याज के रस से तैयार की हुई औषधि का सेवन नियमित रूप से करने से शरीर की खोई हुई शक्ति भी वापस आ जाती है. ये हमारे शरीर को बल एवं स्फूर्ति प्रदान करने का काम करता है. आइए जानते हैं कि इसको तैयार करने की विधि क्या है?

इस औषधि को तैयार करने के लिए हमें सफेद प्याज के रस की आवश्यकता होती है. क्योंकि इसमें सफेद प्याज का रस हीं अधिक कारगर होता है. इसको तैयार करना भी बहुत हीं आसान है. सबसे पहले सफेद प्याज के रस और शहद को समान मात्रा में लें. फिर इसमें थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें.

नियमित रूप से दो-दो चम्मच सुबह शाम इस आयुर्वेदिक औषधि के सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होती है और ताकत बढ़ती है. यह औषधि पुरुषों के लिए अत्यंत लाभकारी है. इसके सेवन से शरीर में वीर्य की मात्रा भी ठीक हो जाती है।

4. आंवला 

kamjori dur karne ke gharelu upay hindi, kamjori kaise dur kare, kamjori dur karne ke liye kya khaye, kamjori ki ayurvedic dava, kamjori ki ilaj
kamjori dur kare amla

आंवले को एक दैवी औषधि माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार यह हमारे शरीर के सातों धातुओं को संतुलित रखता है. निसंदेह इसमें ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो अस्वस्थ और दुर्बल शरीर को भी स्वस्थ बना देता है. आंवले के रस के अलावा इसका चूर्ण यानी पाउडर भी प्रयोग में लाया जा सकता है.

कमजोरी दूर करने के लिए आंवले के रस या फिर चूर्ण को मिश्री के साथ मिश्रित करके दूध अथवा पानी के साथ लेना चाहिए. इसके प्रयोग से शरीर स्वस्थ, बलवान और निरोग हो जाता है एवं कमजोर, थकान आदि दूर होते हैं. इसे एक अन्य विधि द्वारा भी सेवन कर सकते हैं. इसके लिए 2 से 5 ग्राम आंवले के रस या चूर्ण को 15 से 20 ग्राम गुड़ के साथ मिलाकर प्रतिदिन भोजन के बाद इसका सेवन करना चाहिए. इससे एक तरफ तो पाचन क्रिया ठीक होती है, वहीं दूसरी तरफ शरीर की कमजोरी और थकावट भी दूर हो जाती है. यदि आप चाहें तो प्रतिदिन आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं. ये भी काफी स्वास्थ्यवर्धक होता है.

5. सफेद मुसली 

शरीर की कमजोरी दूर करने में सफेद मुसली एक प्रमाणित आयुर्वेदिक औषधि है. कमजोरी दूर करने एवं जोश और स्टैमिना बढ़ाने के लिए प्राय: लोगों द्वारा यह प्रयोग में लाया जाता है. सफेद मूसली के पाउडर का प्रयोग सुबह और शाम दूध एवं मिश्री के साथ करना उत्तम होता है। यह काफी बलवर्धक और स्वास्थ्यवर्धक होता है.

लेकिन इसके प्रयोग को लेकर सावधानी बरतना भी आवश्यक होता है. कई बार लोग आवश्यकता से अधिक मात्रा में इसका प्रयोग कर लेते हैं, जो नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए चिकित्सक द्वारा सुझाए हुए उचित मात्रा में ही इसका प्रयोग करना सही होता है.

6. ड्राई फ्रूट 

kamjori dur karne ke gharelu upay hindi, kamjori kaise dur kare, kamjori dur karne ke liye kya khaye, kamjori ki ayurvedic dava, kamjori ka ilaj
kamjori dur kare dry fruits

शारीरिक दुर्बलता दूर करने के लिए मावे यानी ड्राई-फ्रूट हमेशा से कारगर रहे हैं. ड्राई-फ्रूट जैसे काजू, बादाम, पिस्ता, मखाना, अखरोट और मूंगफली इत्यादि के सेवन से भी शारीरिक कमजोरी से निजात पाया जा सकता है. क्योंकि जितने भी ड्राई-फ्रूट हैं, उनमें प्रोटीन, वसा एवं एमिनो एसिड के साथ साथ कई प्रकार के विटामिन और खनिज तत्व भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो ना केवल दुर्बल एवं कमजोर शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने का काम करते हैं, बल्कि ये हमें लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करते हैं, क्योंकि इनमें विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में उपस्थित होता है.

7. केला 

kamjori dur karne ke gharelu upay hindi, kamjori kaise dur kare, kamjori dur karne ke liye kya khaye, kamjori ki ayurvedic dava, kamjori ka ilaj
kamjori dur kare banana

जी हां मित्रों, केला भी एक सुपरफूड है जो पौष्टिकता से भरपूर होता है. यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी स्वास्थ्यवर्धक भी होता है. यह मसल्स ग्रोथ के लिए काफी अच्छा होता है और शरीर को हट्टा कट्टा बनाने में मदद करता है. इसमें आयरन, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक आदि तत्व उपस्थित होते हैं. इसके अलावा इसमें और भी बहुत सारे विटामिंस और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. यदि हम नियमित रूप से 2 से 4 केले का सेवन करते हैं तो यह हमारे लिए एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है.

इसके सेवन से शरीर की कमजोरी दूर होती है और साथ हीं हेल्दी वेट भी बढ़ता है. यदि इसको हम दूध के साथ खाएं तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद होता है. केले में मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम हमारे मसल्स और हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं. केवल इतना ही नहीं, यह हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के साथ-साथ दिल को भी स्वस्थ बनाए रखता है.

व्यायाम

kamjori dur karne ke gharelu upay hindi, kamjori kaise dur kare, kamjori dur karne ke liye kya khaye, kamjori ki ayurvedic dava, kamjori ka ilaj
kamjori dur kare exercise

इन उपायों को आजमाने के साथ साथ व्यायाम करना भी उतना ही आवश्यक है. क्योंकि व्यायाम से हीं हमारे मसल्स भी एक्टिव होते हैं और ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ता है. इससे हमारे शरीर में ऑक्सीजन की खपत बढ़ती है और नतीजतन शरीर की ऊर्जा भी बढ़ती है. इसलिए कमजोरी को दूर करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज, योग, प्राणायाम और जॉगिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटी होना भी जरूरी है।

हम आशा करते हैं कि यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। आप चाहे तो यूट्यूब की तरह हीं हमारे इस हेल्थ ब्लॉग को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं, जो कि बिल्कुल मुफ्त है। इसके लिए नीचे/बगल में दिए हुए सैक्शन में अपना ईमेल डालकर सब्सक्राइब करें। इस तरह आपको हमारे सभी उपयोगी पोस्ट और हेल्थ न्यूज़ की नोटिफिकेशन ईमेल द्वारा मिल जाएगी. आपका दिन शुभ हो, धन्यवाद! 
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: