रविवार, 13 दिसंबर 2020

खूबसूरत और शाइनी बाल चाहिए तो इन 5 चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

लंबे घने और शाइनी बाल किसे पसंद नहीं होते। लेकिन आज के समय में जिस तरह से लोगों की जीवनशैली और खानपान की आदतों में बदलाव हुआ है, उसी के साथ बालों से जुड़ी समस्या भी बहुत ही आम बात हो गई है। कुछ लोग बालों के झड़ने से परेशान हैं, वहीं कुछ लोग रूखे एवं बेजान बाल से तंग आ चुके हैं। वैसे तो इसके लिए लोग बहुत से ट्रीटमेंट और बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि बालों को हेल्दी और शाइनी बनाए रखने में हमारे खान पान और डाइट की भी काफी अहम भूमिका होती हैं।  यहां हम कुछ विशेष चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके यदि आप अपने रोजाना के डाइट में शामिल करते हैं तो यह हमारे हेयर हेल्थ को मेंटेन करने में मदद करते हैं और साथ हीं उनमें नेचुरल शाइन लाने में भी सहायता करते हैं। इसके अलावा बालों से जुड़ी अन्य समस्या जैसे प्रीमेच्योर ग्रेइंग और हेयर फॉल आदि में भी लाभ होता हैं।
बाल चमकदार कैसे बनाएं, शाइनी बाल, best food for healthy shiny hair, hair problems, hair care, baal shining kaise Kare, baal shining karne ka tarika, baal chamakdar kaise banaye


ग्रीक योगर्ट अथवा दही का सेवन (Eating Greek Yogurt) 

बालों की समस्या में ग्रीक योगर्ट काफी लाभदायक होता है। ये भी दही का हीं एक स्वरूप है, लेकिन अंतर सिर्फ इतना होता है कि इसमें से दही में पहले से मौजूद अतिरिक्त पानी बाहर कर दिया जाता है, जिस कारण यह सामान्य दही से अधिक गाढ़ा होता है। साथ ही इसमें प्रोटीन की भी अधिकता रहती है, जो हमारे बालों के लिए काफी लाभदायक होती है। इसमें विटामिन - बी5 भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहता है, जो हमारे बालों में शाइन लाने में सहायक होते हैं। इनके नियमित सेवन से हमारे बाल सिल्की और चमकदार बने रहते हैं।

टमाटर (Tomatoes)

बालों से जुड़ी समस्या से निजात दिलाने में टमाटर भी उपयोगी साबित होता है। इसमें पर्याप्त विटामिन ए एवं सी मौजूद होते हैं। साथ ही यह लाइकोपीन का भी अच्छा स्रोत है, जो हेयर ग्रोथ में सहायता करते हैं। टमाटर स्किन के लिए भी अच्छा होता है, इसलिए इसे भी आप अपने रोजाना के डाइट में जरूर शामिल करें।


पालक भी करें शामिल (Add Spinach and Leafy Vegetables) 

पालक, शाक (Leafy) श्रेणी में आता है। यह हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें पर्याप्त आयरन, फोलेट, विटामिन ए एवं सी जैसे अनेक लाभकारी तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। बालों से जुड़ी किसी भी समस्या में इनका सेवन अत्यंत लाभकारी रहता है। इसके अतिरिक्त दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे बंदगोभी एवं ब्रोकली आदि का सेवन भी फायदेमंद है। इसलिए आप इनको भी अपनी डाइट में जरूर ऐड करें।

होल ग्रेन युक्त आहार (Whole Grains Food)

विभिन्न प्रकार के अनाज (होल ग्रेन) जैसे ज्वार, बाजरा, मक्का, होल ग्रेन ब्रेड एवं पास्ता, ब्राउन राइस एवं ओट्स इत्यादि का सेवन भी बालों के हेल्थ के लिए लाभदायक है। डाइटरी फाइबर की प्रचुरता के साथ ही साथ इनमें विटामिन बी6, बी12, फोलिक एसिड, पैंटोथैनिक एसिड, नियासिन एवं सेलेनियम इत्यादि भी पाए जाते हैं, जो हेयर फॉलिकल्स को स्टिम्युलेट करने में सहायता करता है। इससे बालों को भरपूर पोषण मिल पाता है और वे हेल्दी और शाइनी बने रहते हैं।

शकरकंद और गाजर (Sweet Potato and Carrots)

शकरकंद यानी स्वीट पौटैटो में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो हमारे शरीर में टूटकर विटामिन ए की आवश्यकता को पूरा करता है। यह बालों की कोशिकाओं के विकास में सहायता करता है। यदि आप इसे भी अपने आहार में शामिल करते हैं तो बालों के लिए बेहद सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।
इसके जैसे ही गाजर में भी बीटा कैरोटीन पाया जाता है। इसलिए यदि आप भी खूबसूरत बाल चाहते हैं तो गाजर को भी अपने भोजन में जरूर शामिल करना ना भूलें।


इन सभी के अलावा आप अपने आहार में विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट जैसे काजू, अखरोट और बादाम इत्यादि को भी ऐड जरूर करें। ये हाई क्वालिटी प्रोटीन और ओमेगा-3 से युक्त होते हैं, जो बालों को मजबूत, खूबसूरत और शाइनी बनाए रखने में मदद करते हैं।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: