शनिवार, 12 दिसंबर 2020

सर्दी के दिनों में प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे रखें त्वचा का ख्याल | Skin Care During Pregnancy in Winter | Lifekamantrahindi

हर औरत के लिए प्रेगनेंसी एक बहुत ही खूबसूरत और अद्भुत अनुभव होता है। इस दौरान उन्हें बहुत सी सावधानियां बरतते हुए अपनी सेहत का बहुत ही खास ख्याल रखना पड़ता है। खासतौर से सर्दी के दिनों में, क्योंकि ऐसे समय में एक तरफ खांसी-जुकाम, व अन्य इन्फेक्शन होने का खतरा भी रहता है। इसके साथ हीं साथ त्वचा संबधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। 

वैसे तो ज्यादातर महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान अपने खान-पान का काफी हद तक ख्याल रख हीं लेती हैं, लेकिन स्किन केयर से उनका ध्यान पूरी तरह हट जाता है। हालांकि बाकी दिनों में इसका अंतर मालूम नहीं चलता है, लेकिन सर्दी के दिनों में स्किन केयर में लापरवाही बरतने का नतीजा पिंपल्स, ड्राई स्किन, रूखापन और बेजान त्वचा इत्यादि के रूप में दिखाई देता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि सर्दी के दिनों में प्रेग्नेंट महिलाएं अपनी त्वचा का ख्याल किस प्रकार रख सकती हैं।

त्वचा की देखभाल, प्रेग्नेंसी, प्रेग्नेंट, स्किन केयर, मॉइस्चराइजर, त्वचा का रूखापन, ड्राई स्किन, skincare, pregnancy, dry skin, moisturizer, pregnancy skin care cream, skin care in pregnancy in hindi, skin care in pregnancy stretch marks, pregnancy me skin care kaise kare, skin care moisturizer pregnancy, skin care during pregnancy natural



नेचुरल मॉइश्चराइज़र व क्रीम का करें उपयोग

सर्दी के दिनों में हवा खुश्क हो जाती है, जिसके कारण त्वचा अपनी नमी को खोने लगती है। त्वचा की नमी खोने से हमारी स्किन ड्राई हो जाती है। ऐसे में त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए स्किन हीलिंग क्रीम अथवा मॉइश्चराइज़र आदि प्रयोग करना जरूरी होता है। 

विंटर सीजन में आमतौर पर हमेशा खुले रहने वाले अंगों जैसे हांथ, पैर, गला और चेहरा इत्यादि पर हर रोज नेचुरल इनग्रेडिएंट्स वाले मॉइश्चराइज़र या क्रीम का प्रयोग करें। इससे त्वचा रूखी और बेजान नहीं रहेगी और स्किन सॉफ्ट और सपल बनी रहेगी।

यदि आप चाहें तो अपनी त्वचा पर नियमित नारियल तेल का प्रयोग भी कर सकती हैं। इससे भी त्वचा में नमी बनी रहेगी, साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले दाग धब्बे व स्ट्रेच मार्क्स आदि भी हल्के होते जाएंगे।

इसे भी पढ़ें - चेहरे के पिंपल और फुंसी दूर करने के 7 घरेलू नुस्खे

पर्याप्त पानी पीते रहें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि ज्यादातर लोग सर्दी के दिनों में पानी पीना कम कर देते हैं। जबकि ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं होता। खासतौर से प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए। क्योंकि एक ओर तो उन्हें अपने अंदर पल रहे शिशु के लिए पर्याप्त पानी पीना अनिवार्य होता है, साथ ही अपनी खुद की त्वचा का ख्याल रखने के लिए भी।

चुकि शरीर के अंदर पानी की कमी होने से भी स्किन ड्राई होने लगती है, ऐसे में यदि सर्दी के दिनों में भी आप अपने चेहरे और त्वचा पर ग्लो बढ़ाना चाहती हैं तो पर्याप्त मात्रा में पानी, फलों के रस और नारियल पानी भी पीती रहें।

माइल्ड साबुन का करें इस्तेमाल

सर्दी के दिनों में वैसे भी त्वचा की नमी कम हो जाती है। ऐसे में यदि आप किसी माइल्ड साबुन की जगह "सोडियम लॉरिल सल्फ़ेट" जैसे इनग्रेडिएंट वाले हार्श साबुन का प्रयोग करती हैं तो यह त्वचा की नमी को और भी जल्दी दूर कर देती है, जिससे त्वचा रूखी और खुरदुरी हो जाती है। 

चुकि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के स्किन और भी ज्यादा सेंसिटिव रहती है, इसलिए आपको चाहिए कि आप केवल ऐसे ही माइल्ड और जेंटल साबुन का ही प्रयोग करें, जो त्वचा की नमी बरकरार रखने में मदद करें।

पौष्टिक आहार का सेवन

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को भरपूर पौष्टिक आहार भी लेना आवश्यक है। इससे ना केवल पल रहे शिशु को लाभ पहुंचता है, बल्कि स्किन का ग्लो भी बरकरार रहता है और चेहरे पर चमक आती है। 

इस दौरान आप अपने डाएट में ताजी हरी सब्जियों, फलों एवं जूस आदि को अवश्य शामिल करें। इससे एक तरफ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, वहीं दूसरी ओर ये त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में भी मददगार साबित होते हैं।

इसे भी पढ़ें - डार्क सर्कल हटाने के 5 कारगर घरेलू उपाय

भरपूर नींद लीजिए

भरपूर नींद लेना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत अनिवार्य हैं। क्योंकि नींद की कमी होने से एक ओर तो बच्चे पर इसका असर पड़ सकता है। वहीं दूसरी ओर, आपका चेहरा भी सुस्त और बेजान दिखाई देने लगता है। 

कई बार तो अच्छी नींद ना लेने के कारण डार्क सर्कल भी आने लगते हैं। ऐसे में यदि आप सेहतमंद रहने के साथ-साथ चेहरे का ग्लो बरकरार रखना चाहती हैं तो पर्याप्त नींद अवश्य लें। 


Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: