मंगलवार, 24 सितंबर 2019

किडनी को नुकसान पहुंचाती है आपकी ये 5 गलत आदतें | 5 Unhealthy Habits That May Cause Kidney Damage | Life Ka Mantra Hindi

रक्त में मौजूद अशुद्धियों को छानने का काम हमारे किडनी द्वारा किया जाता है। यदि किडनी सही तरीके से अपशिष्ट पदार्थों को छानने का काम ना करें तो हमारे शरीर में टॉक्सिंस भी फैल सकते हैं, जिसके कारण जान पर भी आफत आ सकती है। ऐसे में हमारे किडनी को स्वस्थ रखने एवं उसके सेहत का ख्याल रखने के लिए हमें कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना जरूरी है। आमतौर पर बहुत से लोग अपने दैनिक जीवन में ऐसी गलत आदतें पाल लेते हैं, जिससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ आदतों से अवगत कराना चाहते हैं।
5 unhealthy habits that causes kidney damage, unhealthy habits, lifestyle, kidney, kidney damage, smoking, drinking, salt, excess of salt, gurde kharab hone ka karan

किडनी को नुकसान पहुंचाती है आपकी ये 5 गलत आदतें

स्मोकिंग की आदत -

स्मोकिंग या अल्कोहल की आदत भी हमारे किडनी को कमजोर बना सकती हैं। एक तरफ जहां अल्कोहल की वजह से हमारे भीतरी अंग डीहाइड्रेट हो जाते हैं। वहीं दूसरी तरफ स्मोकिंग के कारण हमारे ब्लड वेसल्स भी सिकुड़ने लगते हैं। इस वजह से हमारे शरीर का रक्तचाप भी असंतुलित होने लगता है। इन सब चीजों से किडनी को भी नुकसान पहुंच सकता है।
सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुना पानी पीने से होते हैं ये 7 लाभ
इसे भी पढ़ें - सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुना पानी पीने से होते हैं ये 7 लाभ
पानी कम पीना-

किडनी के सही तरीके से कार्य करने के लिए शरीर में पर्याप्त पानी का मौजूद होना अत्यंत आवश्यक है। नेशनल किडनी फाउंडेशन के जानकारों के अनुसार इसकी कमी से हमारे शरीर में टॉक्सिक पदार्थों का सांद्रण बढ़ने लगता है, जिससे हमारे किडनी पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसलिए उनको स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना सही होता है।

ज्यादा देर लघुशंका रोकना -

जब भी हमें लघुशंका आती है तो इससे हमारा शरीर अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का संकेत देता है। ऐसे में इन्हें हम जितनी ज्यादा देर तक इसे रोककर रखते हैं, ये किडनी को उतनी ही अधिक क्षति पहुंचाते हैं। साथ ही इन टॉक्सिक पदार्थों के शरीर में फैलने की भी आशंका होती है। ऐसे में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए।

अतिरिक्त नमक का सेवन -

बहुत से लोग भोजन करते समय अलग से नमक लेकर खाने की आदत से मजबूर हैं। आपको बता दें कि इस आदत से भी को किडनी को नुकसान पहुंचता है। क्योंकि आवश्यकता से अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर में सोडियम बढ़ने लगता है, जिससे ब्लड प्रेशर भी हाई हो जाता है। ऐसा होने से किडनी को क्षति पहुंचती है।
मोटापा कम करने और पतला होने के लिए जानें सबसे कारगर उपाय
जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेना -

प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसलिए यह हमारे लिए आवश्यक है, लेकिन जब हम एक ही समय पर आवश्यकता से अधिक प्रोटीन ले लेते हैं तो इससे भी हमारे किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, क्योंकि हमारे किडनी प्रोटीन में उपस्थित नाइट्रोजन एवं अमोनिया जैसी इंप्योरिटीज को छानते हैं, परंतु जब उसकी मात्रा अधिक हो जाती है तो किडनी पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है, जो कि उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

इन सभी आदतों के अलावा बार बार दर्द कम करने की दवाई यानी पैनकिलर्स के सेवन से भी किडनी क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। ऐसे में किडनी को सेहतमंद रखने के लिए इन सभी आदतों से परहेज करना ही उत्तम है।

आपको यह जानकारी उपयोगी लगे तो इसे शेयर करें।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: