मंगलवार, 15 दिसंबर 2020

अंडरआर्म का कालापन साफ करने के आसान घरेलू उपाय

हमारी स्किन का कालापन कई कारणों से हो सकता है। कई बार यह डेड स्किन सेल्स अथवा टैनिंग की वजह से भी हो जाता है। लेकिन इसके और भी बहुत से कारण हो सकते हैं। यहाँ इस लेख में हम आपको बताएंगे कि हमारे अंडर आर्म्स की त्वचा आखिर किन किन कारणों से काली पड़ जाती है। साथ हीं हम आपको यह भी बताएंगे कि किन घरेलू तरीकों से हम इसे आसानी से साफ कर सकते हैं।

skin whitening, exfoliating, baking soda powder benefits, gharelu nuskhe, home remedies



अंडरआर्म में कालापन आने के कुछ सामान्य कारण -


ज्यादा परफ्यूम या डिओ का प्रयोग -

जब भी आप अंडर आर्म्स में परफ्यूम या डिओ आदि का प्रयोग करते हैं तो आपने यह बात नोटिस की होगी कि इस्तेमाल करने के बाद त्वचा पर हल्की जलन महसूस होती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि परफ्यूम और डिओ में खुशबू के साथ साथ केमिकल आदि का भी प्रयोग किया जाता है। अगर इसका इस्तेमाल हम अंडर आर्म्स की त्वचा पर सीधे तौर पर करते हैं तो इसकी वजह से धीरे धीरे वहां की त्वचा काली पड़ने लगती है। इसलिए जहां तक हो सके इसको सीधे तौर पर त्वचा पर इस्तेमाल करने से बचें।

हेयर रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल -

जी हां दोस्तों अंडर आर्म्स के कालापन का एक कारण यह भी है। क्योंकि जब हम अंडर आर्म्स के बालों को साफ करने के लिए इस क्रीम का प्रयोग करते हैं तो इससे बाल तो साफ हो जाते हैं, लेकिन इसमें मौजूद केमिकल की वजह से त्वचा धूमिल हो जाती है और यदि बार बार इसका प्रयोग करें तो त्वचा धीरे धीरे काली हो जाती है।

पसीना और डेड स्किन सेल्स -

पसीने की वजह से अंडर आर्म्स में गंदगी जमा होने लगती है। अगर रोजाना इसकी सफाई ना की जाए तो इस कारण से भी त्वचा धीरे धीरे डार्क होने लगता है। इसके अलावा अंडर आर्म्स का कालापन डेड स्किन सेल्स की वजह से भी होता है। यानी कि जब त्वचा पुरानी होकर धीरे धीरे मृत होने लगती हैं, तभी यह यह काली परत के रूप में दिखाई देती है। ऐसे में त्वचा को एक्सफोलिएट करना आवश्यक होता है।


साफ करने का उपाय 1 -


यदि आप अपने अंडर आर्म्स का कालापन साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए एक चम्मच बेसन, दो चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाकर उस जगह पर लगाएं और थोड़ी देर बाद रगड़कर धो लें। ऐसा करने से धीरे धीरे अंडर आर्म्स का कालापन साफ हो जाएगा। यदि आप चाहें तो खीरे या फिर आलू के स्लाइस को रगड़ कर भी अंडर आर्म्स का कालापन दूर कर सकते हैं। क्योंकि यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है।

साफ करने का उपाय 2 -

इसके अलावा दूसरे उपाय से भी अंडर आर्म्स का कालापन दूर कर सकते हैं। इसके लिए थोड़े से दूध के साथ बेकिंग सोडा पाउडर मिलाकर अंडर आर्म्स में लगाएं। अब थोड़ी देर बाद पतले कपड़े को गुनगुने पानी में भिगोकर उसे साफ करें। यह उपाय अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने में मदद करता है।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: