मंगलवार, 15 दिसंबर 2020

घनी दाढी पाना चाहते हैं तो करें ये चार काम

घनी दाढ़ी और मूंछें मर्दों की शान मानी जाती है। उस पर भी आजकल तो घनी दाढ़ी रखने का ट्रेंड ही चल पड़ा है। फैशन के हिसाब से हर कोई घनी दाढ़ी और मूंछें रखना पसंद कर रहा है। लेकिन बहुत से लोगों की दाढ़ी मूंछ अनुवांशिक हॉर्मोन या कुछ अन्य कारणों की वजह से अच्छी तरह नहीं उग पाते। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढें। क्योंकि इसमें हम आपको घनी दाढ़ी मूंछें पाने के नेचुरल तरीकों उसे अवगत कराएंगे।

घनी दाढ़ी उगाने के लिए टिप्स, hair growth, hair care



पर्याप्त पोषण

भरपूर और घनी दाढ़ी मूछें उगाने के लिए पर्याप्त पोषण आवश्यक है। इसके लिए प्रोटीन और विटामिन सप्लीमेंट्स जैसे, विटामिन बी1, बी6, बी12 और विटामिन सी आदि अत्यंत आवश्यक है। ये सभी तत्व घनी दाढ़ी उगाने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप दूध, अंडा, मीट और ड्राईफ्रूट्स जैसे, काजू, पिस्ता, बादाम, अखरोट, मूंगफली और नारियल आदि का सेवन कर सकते हैं।

धूम्रपान और तंबाकू छोड़ें

अगर आप सचमुच घनी दाढ़ी मूछें रखने की चाहत रखते हैं तब आपको धूम्रपान और तंबाकू जैसे व्यसन छोड़ने होंगे। क्योंकि धूम्रपान और तंबाकू आदि के हानिकारक तत्व हमारे रक्त में घुल कर दाढ़ी मूंछ उगाने वाले हार्मोंस का संतुलन बिगाड़ देते हैं। इसके अलावा इस बुरी लत का हमारे शरीर के बहुत से अंगों, जैसे फेफड़े, ह्रदय और मस्तिष्क आदि पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए इसका त्याग अनिवार्य है।

नियमित मालिश करें

अगर आप नियमित रूप से अपने चेहरे पर तेल से मालिश करेंगे तो निश्चित रूप से आपकी दाढ़ी मूंछें तेजी से बढ़ेंगी। ऐसा करने से हमारी त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त पोषण मिलता है। जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। मालिश करने के लिए आप नारियल अथवा जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं

बालों की ग्रोथ के लिए प्रोपर ब्लड सरकुलेशन होना भी बहुत आवश्यक है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। क्योंकि पानी एक लिक्विड है और लिक्विड के माध्यम से ही हमारे शरीर में फ्लूड, एंजाइम्स और हार्मोंस का संचरण होता है।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: