मंगलवार, 15 दिसंबर 2020

होठों को नेचुरली गुलाबी बनाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खा

सुंदर चेहरे की असली खूबसूरती गुलाबी होठों से झलकती है। हमारा चेहरा कितना भी गोरा और खूबसूरत हो लेकिन अगर होठ काले दिखते हो तो खूबसूरती में बट्टा लग ही जाता है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। जैसे तंबाकू या धूम्रपान करने से, चाय में कैफीन मौजूदगी के कारण ज्यादा चाय पीने से भी, डीहाइड्रेशन के कारण नमी खोने से, एनीमिया से, धूप से और कुछ जन्मजात कारणों से भी हो सकता है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम काले होठों को गुलाबी बनाने के सस्ते और आसान घरेलू उपाय बताएंगे।

pink lips, home remedies, gharelu nuskhe


शक्कर और नारियल तेल का मिश्रण

होठों का कालापन दूर करके गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए यह मिश्रण बहुत ही कारगर है। इसके लिए एक चम्मच शक्कर या सफेद चीनी में उसे अच्छी तरह भिगोने लायक नारियल तेल मिला लें। फिर इसका लेप होठों पर लगाकर हल्की मालिश करें। अब थोड़ी देर बाद इसे नरम कपडे से पोंछ लें। कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने से असर दिखने लगेगा।

कच्चा दूध और हल्दी

हल्दी और कच्चा दूध का पेस्ट होठों की खूबसूरती लौटाने की काफी कारगर है। इसके लिए 2 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर और एक बड़ा चम्मच कच्चा ठंडा दूध मिलाकर लेप तैयार कर लें। फिर इस लेप को होठों पर लगा लें। अब सूख जाने पर हल्के गुनगुने पानी से धो लें, निश्चय ही इसका असर होगा।

अनार का बीज और मलाई

अनार कई विटामिन और खनिजों से भरपूर फल है। साथ हीं इसका बीज भी उतना ही फायदेमंद है। यह हमारे होठों का कालापन दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए अनार के बीजों को निकाल कर उसे कूटकर बारीक चूर्ण बना लें। अब इसमें ताजी मलाई मिलाकर इसका लेप होठों पर लगाएं। यह होठों को नरम और गुलाबी बनाने में काफी उपयोगी है।

चुकंदर का रस

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि चुकंदर का रस गाढा गुलाबी होता है। इसलिए इसका रस होठों पर लगाने से भी यह तत्काल होठों को गुलाबी बना देता है। लेकिन वह प्रभाव स्थाई नहीं होता। किन्तु धीरे धीरे यह स्किन टोन को हल्का करके होठों का कालापन दूर करने में मदद करता है।

शहद और नींबू का लेप

शहद तो नेचुरल मॉइश्चराइजर हैं हीं, साथ हीं नींबू भी स्किन टोन लाइट करने में काफी असरदार है। इसलिए नींबू और शहद का मिश्रण भी होठों का कालापन दूर करने में काफी उपयोगी साबित होता है। यह हमारे होठों को खूबसूरत और प्राकृतिक गुलाबी बनाने में सहायता करता है। इसके लिए 2 छोटे चम्मच शहद में एक छोटा चम्मच नींबू मिलाकर उसका लेप होठों पर लगाते रहने से कुछ दिनों बाद होठों का कालापन दूर हो जाता है।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: