बुधवार, 16 दिसंबर 2020

इस तरीके से मुंह की बदबू को रखें दूर

किसी भी इंटरेक्शन की शुरुआत बातचीत से होती है। ऐसे में हमारे मुंह की गंध ही हमारे व्यक्तित्व का पहला परिचय देती है। इसलिए यह काफी जरूरी है कि हम अपने मुंह की गंध को नेचुरल बनाए रखें। ताकि सामने वाले पर हम अच्छा प्रभाव डाल सके।

bad breath, muh ki badbu, how to get rid of stinky mouth, gharelu nuskhe, home remedies for stinky mouth, मुंह की बदबू दूर करने के उपाय


दरअसल मुंह से बदबू आने के वास्तविक कारण मुंह में बचे खाने के टुकड़े का रह जाने या दांत और मसूड़ों में सड़न उत्पन्न होने के कारण होते है। इसके अलावा अगर हमारा मुंह ज्यादा समय तक सुखा रहे तो भी मुंह में बदबू उत्पन्न होने लगती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आप अपने मुंह की गंध को नेचुरल बनाए रख सकते हैं।

मुंह को साफ रखने के लिए यह जरूरी नहीं कि हर बार खाने के बाद ब्रश किया जाए। आप चाहें तो खाने के बाद अच्छी तरह कुल्ला या फ्लॉसिंग करके भी मुंह को साफ रख सकते हैं। इससे न सिर्फ अन्न के छोटे-छोटे टुकड़े साफ हो जाएंगे। बल्कि कैविटी उत्पन्न करने वाले सूक्ष्म जीव भी उत्पन्न नहीं होंगे।

अब बात करें मुंह से बदबू दूर करने की तो इसके लिए प्रतिदिन अपने रेगुलर टूथपेस्ट या मंजन से ब्रश करने के साथ साथ अगर आप तुलसी की सूखी पत्तियों को सरसों तेल में मिलाकर दांतो और मसूड़ों में मसाज करें तो दिन भर आपके मुंह की गंध फ्रेश बनी रहेगी और मुंह से बदबू भी नहीं आएगी। क्योंकि तुलसी की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल और मेडिसिनल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो मुुंह के बैक्टीरिया को नष्ट करने में उपयोगी होती हैं।

इन सफाई टिप्स पर ध्यान देने के साथ साथ अगर आप नियमित रूप से सिट्रस फल, जैसे संतरे नींबू और अन्य रसदार फलों का सेवन करते रहें तो प्राकृतिक रूप से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है।

इसके साथ-साथ हमें दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी भी लगातार पीते रहना चाहिए। इससे मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया जल्दी उत्पन्न नहीं होते। साथ हीं हम इलायची, लौंग और सौंफ जैसे नेचुरल माउथ फ्रेशनर चबा कर भी मुंह की बदबू को दूर रख सकते हैं।

Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: