बुधवार, 16 दिसंबर 2020

शरीर से स्किन टैग हटाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

शरीर पर मस्से या तिल होना आम बात है। इन्हें मोल या स्किन टैग भी कहा जाता है। जो जन्मजात भी हो सकते हैं या बड़े होने पर भी। लेकिन कभी-कभी ये मस्से चेहरे, गर्दन या ऐसी जगह निकल आते हैं, जिससे हमें परेशानी होने लगती है। बहुत से लोग तो इसका ऑपरेशन भी करा लेते हैं, जिससे कभी कभी घाव भी हो जाते हैं और उसके दाग भी रह जाते हैं।

इसलिए यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान नुस्खे और घरेलु उपाय लेकर आए हैं, जिससे आप बिना कोई दर्द पीड़ा सहे मस्सों को आसानी से हटा सकते हैं। आगे आप उन्हीं के बारे में जानेंगे।
skin se massa kaise hataye, gharelu nuskhe, home remedies,


लहसुन कली का पेस्ट

शायद आपको पता नहीं होगा, लेकिन लहसुन में मस्सों को गलाकर त्वचा से निकालने की अद्भुत क्षमता होती है। इसके लिए आप प्रतिदिन सोने से पहले लहसुन की कुछ कलियां लेकर उसे पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट को मस्से पर लगाकर उसके ऊपर हैंडी प्लास्ट चिपका दें। सुबह होने पर हैंडी प्लास्ट उतार कर हल्के गुनगुने पानी में रुई भिगोकर मस्से को साफ करें। कुछ हफ्तों तक लगातार इसका प्रयोग करने से मस्सा धीरे-धीरे चमड़ी छोड़कर बाहर निकल जाता है।

प्याज का रस

प्याज का रस भी मस्सों को हटाने में बहुत कारगर साबित होता है। इसे भी रात को सोने से पहले प्रयोग में लाया जाता है। इसके लिए प्याज को पीसकर उसका थोड़ा सा रस निकाल लें। इसके बाद रुई की सहायता से प्याज के रस को मस्से पर लगाएं। फिर वैसे ही उसके ऊपर हैंडी प्लास्ट चिपका दें। फिर सुबह होने पर उसे निकाल कर रुई की सहायता से हल्के गुनगुने पानी से मस्से को धोएं। थोड़े समय बाद आप देखेंगे कि मस्सा स्वयं ही त्वचा को छोड़कर अलग हो जाएगा।

आलू का टुकड़ा

यह घरेलू नुस्खा भी मस्सों को हटाने का बेहद आसान तरीका है। इसके लिए आपको नियमित रूप से कटे हुए आलू के टुकड़े को मस्सों के स्थान पर रगड़ना है। कुछ समय बाद आपको स्वयं ही फर्क महसूस होने लगेगा।

अगर आप मस्से से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि प्याज और लहसुन के रस से त्वचा में हल्की जलन हो तो ठीक बात है। लेकिन अगर छाले जैसे लक्षण दिखने लगे तो इनका प्रयोग बंद कर दें और केवल आलू वाला नुस्खा ही आजमाएं।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: