बुधवार, 16 दिसंबर 2020

आसानी से घर पर ऐसे बनाएं हेयर स्टाइलिंग जेल

बालों को स्टाइल करने के लिए आपने भी कभी ना कभी हेयर स्टाइलिंग जैल का प्रयोग जरुर किया होगा। क्योंकि बालों को स्टाइल करने का तरीका हमारे लुक को काफी ज्यादा प्रभावित करता है। इसलिए आजकल हेयर स्टाइलिंग का चलन काफी प्रचलित है। ऐसे में सभी लोग अपने बालों को अलग अलग तरीकों से स्टाइल और फिक्स करते हैं।
इसके लिए बेशक आप सभी केमिकल से बने रेडीमेड जैल का हीं प्रयोग करते हैं, लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको घर पर ही हेयर स्टाइलिंग जैल बनाने का सबसे आसान तरीका बताएंगे।

gharelu nuskhe, flax seeds, hair gel recipe, homemade hair gel, omega 3, alsi ka beez
Pixabay



हेयर स्टाइलिंग जेल बनाने के लिए जरूरी सामग्री

इसके लिए आपको मुख्य रूप से जिन चीजों की जरूरत होगी वह है, अलसी यानी तीसी का बीज और डिस्टिल वाटर। इसके अलावा वैकल्पिक रूप से हम एलोवेरा और खुशबू के लिए फ्लावर एसेंस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस सामग्री का सबसे प्रमुख इंग्रेडिएंट अलसी है, जिसे तीसी या लिनसीड भी कहा जाता है।

यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ कई विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी उपयोगी है। आगे आप जानेंगे कि इन चीजों के इस्तेमाल से हम घर पर हीं हेयर स्टाइलिंग जैल कैसे तैयार करेंगे।

हेयर स्टाइलिंग जैल तैयार करने की विधि

सबसे पहले एक चौथाई कप अलसी अर्थात तीसी के बीज को रात को पानी में भिगोकर रख दें। लगभग 7 से 8 घंटे तक भिगोए रखने के बाद इसे निकालकर 2 से 3 कप तक डिस्टिल्ड वाटर में उबाल लें।

उबल जाने के बाद भी इसको धीमी आंच पर थोड़ी और देर तक रखें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तब उसे आंच से उतारकर ठंडा करके छान लें। ठंडा होने के बाद अगर आप चाहे तो इसमें एलोवेरा या खुशबू के लिए कोई फ्रेगरेंस एसेंस भी मिला सकते हैं। बस आपका हेयर स्टाइलिंग जैल इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

उपयोग करने का तरीका

इसे उपयोग करने का तरीका भी बेहद आसान है। आप इसे अपने दोनों हाथों में फैलाकर गीले बालों में आसानी से लगा सकते हैं और अपने बालों को मनचाहा स्टाइल भी दे सकते हैं। अगर आप चाहें तो बचे हुए जैल को स्टोर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें फ्रिजर के आइस क्यूब फ्रेम में डालकर जमा सकते हैं और जब भी इस्तेमाल करना हो तो थोड़ा सा पानी डाल कर उसे घोलकर उपयोग सकते हैं।

इस होममेड हेयर स्टाइलिंग जैल के इस्तेमाल से आप रेडीमेड जैल की तरह हीं बालों को स्टाइल कर सकते हैं, फिक्स कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और यह पूरी तरह प्राकृतिक है। साथ हीं यह हमारे बालों को पोषण भी देता है।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: