बुधवार, 16 दिसंबर 2020

मुंह के छाले ठीक करने के असरदार घरेलू उपाय

मुंह का छाला बहुत हीं तकलीफदेह होता है। यहां तक कि कुछ खाना पीना भी मुश्किल हो जाता है। इसको माउथ अल्सर या माउथ सोर भी कहा जाता है। मुंह के भीतर ऐसी समस्या कई बार आंत की गर्मी से हो जाती है, लेकिन ऐसा और भी कारणों से हो सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम मुंह के छाले को ठीक करने के कुछ असरदार और उपयोगी घरेलू उपाय बताएंगे। इनके प्रयोग से मुंह के छालों में आराम मिलता है और वे जल्दी ठीक भी हो जाते हैं।

how to cure mouth sore, home remedies for mouth sore, tulsi leaves, honey benefits, cloves oil, desi ghee benefits, mouth ulcer treatment, gharelu nuskhe,



तुलसी की पत्तियां -

तुलसी की पत्तियों में अनेक औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती हैं। इस कारण मुंह का छाला ठीक करने में तुलसी की पत्तियों का प्रयोग लाभदायक रहता है। इसके लिए तुलसी की 10 से 15 पत्तियों को मुंह में डालकर चबाएं और इसका रस कुछ देर तक अपने मुंह में रखें। इससे सूजन एवं छाले की जलन में आराम मिलेगा और जल्दी ही इससे निजात मिल जाएगा।

अमरूद और चमेली का पत्ता -

मुंह के छाले में अमरूद और चमेली के पांच पांच पत्ते मुंह में डालकर धीरे धीरे चबाएं। जो रस निकले उसे थोड़ी देर मुंह में रखें और फिर उसको उगल दें। ये मुंह का छाला ठीक करने में मदद करता है।

शहद का उपयोग -

शहद में भी हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह छाले को ठीक करने में कारगर साबित होता है। ये नवीन कोशिकाओं के निर्माण को भी प्रोत्साहित करता है। इसके लिए शहद में थोड़ा हल्दी और आंवले का पाउडर मिलाकर छाले की जगह पर लगाएं। इससे छाला ठीक करने में मदद मिलती है।

लौंग का तेल -

लौंग दांत और मसूड़ों के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है। इसके अलावा लौंग का तेल भी मुंह के छाले को ठीक करने में उपयोगी होता है। मुंह के छाले के ऊपर लौंग का तेल लगाने से वे जल्दी आराम हो जाते हैं।

घी का प्रयोग -

गाय का शुद्ध घी मुंह के छाले को नरम करके जलन से आराम दिलाता है। इसके लिए घी में से लेकर छाले के ऊपर लगाएं। इसे दो से तीन मिनट रखें, फिर थूक को बाहर फेंक दें। इसी काम को दिन में तीन से चार बार करें। इससे मुंह का छाला आराम हो जाएगा।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: