बुधवार, 16 दिसंबर 2020

रूखे होठों को मुलायम बनाने के कुछ घरेलू उपाय

खुश्क हवा के कारण हमारी त्वचा नमी खोने लगती है। खासकर सर्दी के दिनों में ऐसा होना लाजमी है। चुकि जब त्वचा का मॉइस्चर (moisture) अर्थात नमी उड़ने लगती है तो इससे सबसे पहले हमारे होंठ प्रभावित होते हैं। क्योंकि होठों की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में 3 गुना ज्यादा नाजुक होती है ऐसे में होठों में सूखापन या फटे होंठ होना स्वाभाविक है। यदि हम शुरू में ही इसका उपचार ना करें तो यह आगे जाकर तकलीफदेह भी हो सकती है। वैसे तो आप में से ज्यादातर लोग इसके लिए बाजार से खरीदे हुए लिप बाम मॉइश्चराइजर व कोल्ड क्रीम आदि का प्रयोग करते होंगे, लेकिन आज यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय सुझाएंगे, जिनकी सहायता से आप घरेलू एवं प्राकृतिक चीजों की मदद से हीं अपनी फटे होठों का उपचार कर सकते हैं।

होंठ मुलायम कैसे बनायें, soft lips, home remedies for dry lips, hoth komal kaise banaye, lip care, honey benefits for lips, how to get rid of dry lips, gharelu nuskhe


शहद -

फटे होठों के उपचार में शहद (honey) काफी कारगर होता है। यह ना केवल हमारी सेहत के लिए, बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है। चुकि शहद एक नेचुरल मॉइश्चराइजर की भांति कार्य करता है और हमारे त्वचा को नमी प्रदान करता है। इसके उपयोग से त्वचा की खोई हुई नमी लौट आती हैं। साथ ही यह हमारी त्वचा को रिपेयर करने में भी सहायता करता है। अतः इसका प्रयोग हम सुखे एवं फटे होठों को मुलायम बनाने के लिए भी कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अधिक कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस थोड़ा सा शहद लेकर होठों पर लगाकर कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें और फिर साफ कर दें। इसका प्रयोग दिन भर में 2 से 3 बार करें। इससे होठों की नमी लौट आएगी और सूखापन दूर हो जाएगा। साथ ही धीरे-धीरे फटे होठों की दरारें भी भर जाएंगी और वे पुनः मुलायम हो जाएंगे।

एलोवेरा जेल -

त्वचा की खुश्की दूर करने में एलोवेरा जेल भी उपयोगी होता है। एलोवेरा की ताजी पत्तियों का जेल त्वचा की नमी बनाए रखने में सहायता करता है। इसलिए यह फटे होठों का उपचार करने में भी मदद करता है। इसके लिए एलोवेरा की ताजी पत्ती का एक छोटा टुकड़ा काटकर उसका जेल कटोरी में निकाल लें। इसे जैल में से दिन भर में 3 से 4 बार अपने होठों पर लगाते रहें। यह सूखे एवं फटे होठों से निजात दिलाने और नमी लौटाने में सहायक होता है।

मिल्क क्रीम -

मिल्क क्रीम चुकी प्रोटीन और वसा से युक्त होता है यह क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करने में सहायता करता है यही कारण है कि फटे होठों के उपचार में भी इसका प्रयोग कारगर साबित होता है यह सूखी त्वचा को पुनः जीवंत करने में सहायक होता है। इसके लिए मिल्क क्रीम या मलाई का लेप होठों पर लगाकर कुछ देर तक रहने दें। फिर इसे कॉटन से या फिर किसी नरम कपड़े साफ कर लें। इससे होठों की त्वचा कोमल बनी रहती है।

नारियल या जैतून का तेल -

नारियल तेल अथवा जैतून का तेल विटामिन ई से भरपूर होते हैं। यह हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होता हैं। इनका प्रयोग डैमेज स्किन को रिपेयर करने में कारगर सिद्ध होता है। सुखे एवं फटे होठों को ठीक करने में भी यह उपयोगी साबित होता है। यदि आप दिन भर में 2 से 4 बार होठों पर नारियल तेल अथवा जैतून का तेल लगाएं तो इससे जल्दी ही दरारें भर जाएंगी और होठों के फटने अथवा सूखने की समस्या दूर हो जाएगी। यदि आप चाहें तो इसके साथ थोड़ा पेट्रोलियम जेली मिलाकर भी प्रयोग में ला सकते हैं। इससे आप सूखे होंठ और रूखी त्वचा से शीघ्र निजात पा सकेंगे।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: