बुधवार, 16 दिसंबर 2020

इन फलों के सेवन से खिल उठेगी त्वचा

हमारी त्वचा वातावरण के प्रति काफी संवेदनशील होती है। इसलिए जब भी क्लाइमेट चेंज होता है तब उस परिवर्तन का सबसे पहला असर हमारी त्वचा पर ही दिखने लगता है। जैसे आजकल सर्दियों का दिन शुरू हो गया है तो हमारी त्वचा खुश्क होने लगती है। ऐसे में हम अपनी त्वचा की रक्षा के लिए हम आमतौर पर मॉइस्चराइजर और क्रीम आदि का प्रयोग करते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे तीन फलों के बारे में बताएंगे, जिनके सेवन मात्र से हम प्राकृतिक रूप से शरीर और चेहरे की त्वचा में शानदार ग्लो एवं चमक ला सकते हैं।

pomegranate, healthy fruits, skincare tips,
Pixabay


अनार का सेवन

त्वचा पर चमक लाने के लिए शरीर में प्रॉपर ब्लड सरकुलेशन होना बहुत जरूरी है। इसके लिए शरीर में आरबीसी फॉर्मेशन की दर अच्छी होनी चाहिए, ताकि शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी ना हो। इस कमी की पूर्ति अनार द्वारा पर्याप्त रुप से हो जाती है। क्योंकि अनार में राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, पोटैशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, नाइसिन और थायमिन के साथ साथ कई विटामिन और खनिज भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत हीं लाभदायक होते है।

चुकंदर

चुकंदर एक जड़ फल है जिसे अंग्रेजी में बीटरूट भी कहा जाता है। इसके सेवन से हमारे शरीर में आश्चर्यजनक रूप से हीमोग्लोबिन में वृद्धि होती है। जिससे त्वचा और चेहरे की चमक और रौनक बढ़ती है। इसका प्रयोग हम सलाद के साथ-साथ जूस के रूप में भी कर सकते हैं। इससे हमारी त्वचा हमेशा तरोताजा बनी रहती है और साथ ही चेहरे के दाग धब्बे, झुर्रियां, डार्क सर्कल और पिंपल आदि भी दूर हो जाते हैं। ध्यान दें, अधिक मात्रा में चुकंदर रस का सेवन नहीं करना चाहिए।

पपीता

पपीते के बारे में हम यह जानते हैं कि यह विटामिन ए का उत्तम स्रोत है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, विटामिन ई कैरोटिन और पेपेन आदि भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट करके कोमल मुलायम और ग्लोइंग बनाने में मददगार साबित होते हैं। इसका नियमित सेवन हमारे पाचन तंत्र के लिए एंजाइम की तरह भी काम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को भी कम करते हैं।

Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: