मंगलवार, 15 दिसंबर 2020

फटी एड़ियों को इस तरह बनाएं मुलायम

सर्दी के दिनों में फटी एड़ियां आम बात है। क्योंकि ऐसे समय में हमारी त्वचा की नमी उड़ जाती है। इसके अलावा फटी एड़ियां होने के कुछ अन्य कारण, जैसे अनुपयुक्त फुटवियर पहनना, गंदगी से इन्फेक्शन, एक्जिमा या लंबे समय तक सख्त सतह पर खड़े रहने भी हो सकता है।

अपर बॉडी की त्वचा के साथ साथ हमें पैरों की का भी खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि कभी-कभी फटी एड़ियां पीड़ादायक भी हो सकती हैं। तो आइए आज हम फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के घरेलू नुस्खों के बारे में जानेंगे।

gharelu nuskhe, skincare




केले का लेप - 

पके केले का लेप हमारी फटी एड़ियों को मुलायम बनाने का बेहद आसान सस्ता और बेहतरीन उपाय है। इसके लिए सबसे पहले पैरों को अच्छी तरह धो कर साफ कर लें। अब एक पके केले को मैश कर के उसका लेप तैयार कर लें। फिर इसे सीधे तौर पर फटी एड़ियों के ऊपर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक रखने के बाद लेप को पोंछ कर हल्के गुनगुने पानी से पैर को धोएं। थोड़ी देर ठहर कर पैरों को फिर से ठंडे पानी से धोएं। कुछ दिन तक इस नुस्खे का प्रयोग करने से न केवल एड़ियां मुलायम हो जाएंगी, बल्कि पैर भी खूबसूरत दिखने लगेंगे।

इसके अलावा फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए हम कुछ और आसान नुस्खे भी प्रयोग में ला सकते हैं जैसे- रात को सोने से पहले पैरों को धोकर और पोंछ कर नारियल या जैतून का तेल लगाएं। फिर मोजे पहन कर रात भर छोड़ दें। सुबह तक त्वचा रिपेयर हो जाएगी और फटी एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।

केले और तेल के नुस्खे के अलावा अगर घर में शहद उपलब्ध हो तो फटी एड़ियों पर शहद का लेप भी बहुत कारगर साबित होता है। फटी एड़ियों पर शहद का लेप लगाकर थोड़ी देर बाद हल्के गुनगुने पानी से धोने से भी त्वचा मॉइस्चराइज होकर मुलायम हो जाती है।
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 Comments: