बुधवार, 4 दिसंबर 2019

डायबिटीज एवं हार्ट डिजीज सहित इन 10 रोगों में फायदेमंद है पपीता | Health Benefits of Papaya for Diabetics And Heart Patients in Hindi

Papaya salad, papaya fruit, papita khane ke fayde, diabetes ka ilaj, diabetes me papita, heart disease, heart attack, cholesterol, cholesterol ka gharelu upchar, cholesterol kaise kam kare, how to reduce cholesterol, LDL cholesterol, khali pait papita, eating papaya in diabetes, benefits of eating papaya on an empty stomach, पपीता, खाली पेट पपीता खाने के फायदे, डायबिटीज में पपीता, हृदय रोग, हार्ट डिजीज, हार्ट अटैक, पपीता, कोलेस्ट्रॉल, कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें, कोलेस्ट्रॉल घटाने का तरीका,

गुणकारी पपीता हमारे यहां सालों भर उपलब्ध रहता है। यह सेहत से भरपूर और बीमारियों का नाश करने वाला फल है। इसमें विटामिन A, विटामिन C और फाइबर के साथ-साथ ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और उपयोगी एंजाइम्स मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए कई माइने में लाभकारी साबित होते हैं। इसलिए प्रात:काल पके पपीते के सेवन से ढेरों बीमारियां दूर रहती हैं। यह हमारे पेट, लिवर, ह्रदय और आंखों के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। साथ हीं साथ यह हमें कई अन्य बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी प्रदान करता है। आगेेे हम आपको पपीते के सेवन से होने वाले कुछ ऐसे अनूठे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप भी निश्चित रूप से इस अद्भुत फल का सेवन करने के लिए प्रेरित होंगे।



1. पेट के लिए टॉनिक जैसा (Perfect Tonic for Digestive System) 

पपीते को अगर हम पेट की टॉनिक कहें, तो यह गलत नहीं होगा। क्योंकि यह हमारे पाचन तंत्र के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। इसमें फाइबर और पेपेन सहित अनेक पाचक एंजाइम भी मौजूद होते हैं, जो हमारे पाचन में सहायक होते है। रोजाना इनके सेवन से कब्ज जैसी समस्या दूर रहती है और बॉवेल मूवमेंट (bowel movement) भी ठीक रहता है। साथ हीं साथ यह हमारे यकृत यानी लिवर की क्रियाविधि को सुचारू बनाकर उसे मजबूत बनाने में भी मदद करता हैं।
इसके अतिरिक्त प्रतिदिन खाली पेट पके हुए पपीते का सेवन करने से पेट में कीड़े अर्थात कृमि होने की समस्या भी दूर रहती है। इस तरह से हमारे पूरे पाचन तंत्र के लिए यह फल एक औषधि की भांति कार्य करता है।

2. खराब कोलेस्ट्रॉल कम करे (Helps Reduce LDL-Cholesterol) 

दिल की बीमारी, स्ट्रोक अथवा हृदय आघात (heart attack) के प्रमुख कारणों में से एक है, कोलेस्ट्रॉल। जब LDL-cholesterol, जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं, धमनी (coronary artery) की अंदरूनी भित्तियों के ऊपर जमा होने लगते हैं तो वे सख्त होकर रक्त के प्रवाह में बाधा या ब्लॉकेज उत्पन्न करते हैं, जिससे स्ट्रोक या हृदय आघात का खतरा बढ़ जाता है।
आपको बता दें कि इस समस्या से बचने के लिए भी पपीते का सेवन करना हमारे लिए अत्यंत लाभदायक हो सकता है। क्योंकि पपीते का सेवन हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL-cholesterol) की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। चुकि इसमें प्रचुर फाइबर के साथ-साथ विटामिन C, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट भी उपस्थित होते हैं। ये ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु बनाकर धमनी (coronary artery) में खराब कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकते हैं, जिससे ह्रदय रोग की संभावना कम हो जाती है। साथ हीं यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थ यानी टॉक्सिंस की सफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसे भी पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए करें ये 5 कारगर घरेलू उपाय

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए (Boosts Immunity) 

यदि हम रोजाना पपीता का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करता है, चुकि पपीते में पर्याप्त विटामिन C पाया जाता है। एक अध्ययन के अनुसार पपीते में हमारे दैनिक आवश्यकता से 200% अधिक विटामिन C पाया जाता है, जो हमारे शरीर की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। जिससे ये हमें भांति भांति के रोगों से बचाता है एवं इंफेक्शन आदि से रक्षा भी करता हैं। अतः यदि हम प्रतिदिन खाली पेट इसका सेवन करें तो यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक सिद्ध होगा।

4. आँखों के लिए फायदेमंद (Good for Eye Health) 

हमारी आँखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन A बहुत जरूरी होता है। एक अध्ययन के मुताबिक 100 ग्राम पके पपीते में लगभग 328 माइक्रोग्राम विटामिन A उपस्थित होता है। ऐसे में हर रोज थोड़ी मात्रा में भी पके पपीता के सेवन से हमें पर्याप्त विटामिन A मिल जाता है। इसके अतिरिक्त यह विटामिन C एवं विटामिन E से भी युक्त होता है, जिससे आंखों की रोशनी हमेशा यथावत बनी रहती है। साथ हीं इनमें मौजूद ल्यूटीन एवं ज़ीक्सैन्थिन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स आँखों से संबंधित अन्य बीमारियों को दूर रखने में सहायक होते हैं।


5. स्त्री समस्याओं में भी लाभकारी (Good for Women's Menstrual Health) 

महिलाओं के लिए भी पके पपीते का सेवन करना अत्यंत गुणकारी होता है। विशेषकर मासिक धर्म की अनियमितता व उससे जुड़ी अन्य परेशानियों में भी पके पपीते का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। इसके सेवन से शरीर की पीड़ा भी दूर होती है। लेकिन ध्यान रहे कि गर्भवती महिलाओं को कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

6. त्वचा को जवां बनाए रखने में सहायक (Healthy and Glowing Skin)

पपीता हमारी स्किन के लिए भी काफी अच्छा होता है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। हर रोज इसके सेवन से त्वचा पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और साथ हीं उनमें नई चमक भी आती है। चुकि पपीते में विटामिन C के साथ-साथ विटामिन E और beta-carotene भी उपस्थित होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत जरूरी होते हैं और उसको अधिक समय तक यंग और जवान बनाए रखने में सहायता करते हैं।

इसे भी पढ़ें - किड़नी को बहुत नुकसान पहुंचाती है आपकी ये 5 गलत आदतें 

7. डायबिटीज में फायदेमंद (Great for Diabetics) 

यदि आप टाइप 2 डायबिटीज (diabetes) से रक्षा चाहते हैं तो आपके लिए प्रतिदिन खाली पेट पपीते का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। वहीं जो लोग पहले से इस रोग से ग्रस्त हैं, उनके लिए भी खाली पेट पपीते का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। एक ओर तो यह फाइबर से भरपूर होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए बहुत जरूरी होता है। वहीं दूसरी ओर इसके सेवन से शरीर में शर्करा की मात्रा भी उतनी नहीं बढ़ती है।

8. वेट लॉस करने में उपयोगी (Helps in Weight Loss) 

पपीते में मिठास होने के बावजूद भी काफी कम कैलोरी पाई जाती है। इसलिए इसके सेवन से वजन बढ़ने की चिंता नहीं रहती है। ऐसे में जो लोग अपने वजन को लेकर काफी कॉन्शियस रहते हैं, उनके लिए भी इस फल का सेवन करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। चुकि यह वेट लॉस करने में सहायता करता है।

9. कैंसर से बचाव (Protection Against Some Types of Cancer)

प्रतिदिन पके पपीते का सेवन कैंसर जैसे घातक रोग से रक्षा करने में भी उपयोगी होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनॉयड भी मौजूद होते हैं, जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं का शमन करते हैं, अर्थात उन्हें रोकते हैं। साथ हीं यह हमारी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में भी सहायता करता हैं। कई अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि पपीते में लाइकोपिन की उपस्थिति के कारण इसके सेवन से कोलोन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे में भी कमी आती है।


10. डिप्रेशन में लाभकारी (Relieves Stress and Depression)

कामकाज के बोझ तले कई बार लोग अवसाद ग्रस्त भी हो जाते हैं। ऐसे में प्रतिदिन खाली पेट पपीते का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। चुकि यह फल विटामिन C से भरपूर होता है, जो स्ट्रेस हार्मोस को रेगुलेट करने में सहायता करते है। यूनिवर्सिटी ऑफ अंबाला में हुए एक अध्ययन के मुताबिक पर्याप्त मात्रा में विटामिन C के सेवन से स्ट्रेस हार्मोन में कमी आती है।

यदि आपको यह लेख उपयोगी लगा तो इसे शेयर अवश्य करें। साथ हीं आप अपनी राय हमें कमेंट के माध्यम से भी दे सकते हैं।
Previous Post
Next Post
Related Posts

1 टिप्पणी: